एक बार फिर हुआ मौसम खराब, बर्फबारी-बारिश के कारण हाइवे बंद

जम्मू-कश्मीर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर बारिश और बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है। उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में सुबह से ही बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। कश्मीर के अधिकतर क्षेत्रों और पीरपंजाल के पहाड़ों मुगलरोड पर बर्फबारी जारी है। बारिश के बीच एक बार फिर से ठंड का प्रकोप बढ़ता दिख रहा है। खराब मौसम की वजह से प्रशासन ने जम्मू-श्रीनगर हाइवे को एक बार फिर वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। दूसरी और जम्मू से राजौरी-पुंछ 144 ए राजमार्ग जो कश्मीर घाटी से जुडऩे बाले ऐतिहासिक मुगलरोड से जुड़ता है वह भी बर्फबारी की चपेट में आकर छह नवंबर से ढका हुआ है। जिला पुंछ के बुफलियाज से आगे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है।

Advertisements

सिर्फ और सिर्फ पर्यटकों के दिन गुलजार हैं। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर अनुसार बारिश व बर्फबारी का यह सिलसिला दिन भर जारी रहेगा। बादल छाये रहेंगे। मौसम के मिजाज को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग भी जल्द खुलने के आसार नहीं दिख रहे। सोमवार देर शाम से मौसम के मिजाज बदलने लगे थे। देर रात से बारिश और बर्फबारी हो रही है। बुधवार को भी मौसम खराब रहने की सभावना है खराब मौसम की वजह से 295 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। श्रीनगर जाने वाले वाहनों को लखनपुर, कठुआ, नगरोटा, जखैरी आदि इलाकों में रोक दिया गया है।

वहीं कश्मीर से आने वाले वाहनों को जवाहर टनल पार ही रोक दिया गया है। इसके अलावा श्रीनगर से लद्दाख को जोडऩे वाले जोजिला मार्ग को भी बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया। यानी खराब मौसम की वजह से कश्मीर और लद्दाख को देश के दूसरे हिस्सों से जोडऩे वाले सभी रास्ते फिलहाल बंद कर दिए गए हैं। हालांकि श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग, पुंछ से कश्मीर को जोडऩे वाला मुगल रोड नवंबर 2019 से से बंद पड़ा हुआ है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर का अधिकतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू का अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा। लेह का न्यूनतम तापमान -13.5 डिग्री सेल्सियस रहा। ठंड का प्रकोप बढऩे से लोगों को भी कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here