एलओसी पर भडक़ी आग में फटी बारूदी सुरंगें, आग पर काबू पाने के चल रहे प्रयास

logo latest

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जम्मू संभाग के पुंछ के बालाकोट और मेंढर सेक्टर में पिछले 24 घंटे से जारी पाकिस्तान सेना की गोलाबारी के कारण अग्रिम क्षेत्रों में आग लग गई। आग की चपेट में आकर एलओसी पर दबी बारूदी सुरंगों में विस्फोट होने लगे हैं। सेना के दमकल कर्मी व जवान आग पर काबू पाने में जुट गए हैं। सरहद पर आग फैलने का समय 36 घंटे पार हो चुका है। सडक़ मार्ग के पास बाले जंगल में दमकल कर्मियों की आग बुझाने की मशक्कत जारी है। वहीं उधर दूसरी तरफ पाकिस्तान के नापाक इरादों का भी डर है।

Advertisements

जानकारी के अनुसार रविवार को पाक सेना ने दोनों सेक्टरों में भारी गोलाबारी की थी। मेंढर सेक्टर में सेना के 2 जवान भी घायल हो गए थे। इसके बाद भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को भी काफी नुकसान पहुंचा। इसके बाद पाक सेना गोलाबारी को तेज कर दिया। पूरी रात पाक सेना रुक-रुक कर भारतीय क्षेत्र में गोलाबारी करती रही। अग्रिम चौकियों के आसपास आग लग गई जिसपर देर रात तक काबू नहीं पाया जा सका। आग से बारूदी सुरंगों में विस्फोट हो रहे हैं जिससे सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है।

आग का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है और यह आग धीरे-धीरे एलओसी से सटे गांवों की तरफ बढ़ रही है। ये बारूदी सुरंग आतंकियों को रोकने के लिए सरहद पर लगाई गई होती हैं। दूसरी ओर भारतीय सेना आग लगने के पीछे पाक की आतंकियों की घुसपैठ की नापाक हरकत पर नजर रख रही है। क्योंकि 7 फरवरी को पाक सेना ने बालाकोट में सरहद से सटे क्षेत्रों में आग लगा दी थी। जिसे सेना ने बुझा दिया था। सूत्रों का कहना है कि अब पॉक सेना ने आग लगाकर बारूदी सुरंगों को नष्ट करने का प्रयास किया है ताकि वह आतंकियों को भारतीय क्षेत्र में धकेल सके।

वहीं, सरहद की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए जम्मू संभाग के हीरानगर के बोबिया क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया। अभियान सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक जारी रहा। अभियान में बीएसएफ की 173 बटलियन के जवान, बार्डर पुलिस चौकी चकड़ा तथा स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के जवान शामिल हुए। जवानों ने बोबिया, पाटी मेरू, लडवाल आदि गांवों के साथ लगते तरनाह व अन्य नालों को खंगाला। तरनाह नाले पर बीएसएफ, बार्डर पुलिस ने पहले ही सुरक्षा के प्रबंध पुख्ता कर रखे हैं। समय-समय पर सुरक्षा बल तलाशी अभियान चलाते रहे हैं।

-सीमा पर हलचल के बाद तलाशी अभियान चलाया

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ पोस्ट बाकरपुर के सामने वीती रोज की रात पाक पोस्ट कुंदनपुर की तरफ जवानों ने कुछ हलचल देखी। जवानों ने दो राउंड फायर किए। सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार सीमा पर हलचल पर नजर रखने के लिए लगाए एचटी कैमरे में कुछ हलचल को देखा गया था। पोस्ट पर तैनात 36 वाहिनी के जवानों ने दो राउंड फायर किए। और अगली सुबह इसी क्षेत्र में बीएसएफ की ओर से तलाशी अभियान भी चलाया गया।

-अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे पाकिस्तान रेंजर्स

कठुआ के हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पर पाकिस्तान रेंजर्स अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। चक चंगा, छन्न टांडा गांवों में रात को रेंजर्स ने गोलीबारी सुबह करीब पौने छह बजे तक रुक-रुक कर जारी रखी। गोलीबारी का बीएसएफ जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। भारतीय क्षेत्र में कोई नुकसान नहीं हुआ। गोलीबारी की आशंका के चलते लोग पहले ही बंकरों के अंदर चले गए थे जिससे वह सुरक्षित रहे। प्रभावित गांवों के लोगों का कहना है कि गोलीबारी के कारण लोगों की मश्किलें बढ़ गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here