जागरुकता ही है कोरोना वायरस से बचाव, सरकार व डाक्टर की हिदायतों का करें पालन: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विश्वव्यापी समस्या बन चुका कोरोना वायरस से बचाव हेतु जिनता हो सके परहेज करें और स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई हिदायतों का पूरा पालन करें। ऐसा करके जहां हम इससे बच सकते हैं वहीं दूसरों को भी इसके प्रति जागरुक करके बचाव करने में सफलता पा सकते हैं। यह विचार भारत विकास परिषद के प्रदेश कनवीनर (पश्चिम पंजाब) प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा ने आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में व्यक्त किए। श्री अरोड़ा ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों को भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में न जाने सलाह दी गई है, जिसके चलते सिनेमा, जिम आदि बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं व मेले आदि में न जाने की सलाह भी दी गई है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि डाक्टरों के अनुसार अगर किसी को खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत आदि समस्या हो तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा मरीज को दर्द, नाक बहना, गले में खराश व दस्त आदि की समस्या भी इसके लक्ष्ण हैं। यह लक्ष्ण 2 से 14 दिन तक नजर आते हैं। जिन बुजुर्गों को ब्लड प्रैशर एवं हार्ट व शूगर जैसी बीमारी हो उन पर यह वायरस जल्द असर करता है। सरकार व डाक्टरों द्वारा दी गई हिदायत अनुसार अगर किसी को खांसी या जुकाम हो तो उससे दूरी बनाकर रखें और खांसते व छींकते समय अपने मुंह को कपड़े से ढके ताकि जर्म न फैल पाएं। श्री अरोड़ा ने कहा कि अगर हम सरकार व डाक्टरों द्वारा की गई हिदायतों का पालन करें तो इस नामुराद बीमारी से बचा जा सकता है।

परिषद द्वारा इससे बचाव के प्रति लोगों को जागरुक किया जा रहा है तथा परिषद का प्रत्येक सदस्य अपने-अपने स्तर पर प्रयासरत है ताकि अधिक से अधिक लोगों में फैल चुके इसके डर को निकालकर उन्हें भयमुक्त किया जा सके। श्री अरोड़ा ने स्कूलों में छुट्टियां किए जाने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए अभिभावकों से अपील की कि वे बच्चों का ध्यान रखें ताकि खेलते या घूमते समय वह किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में न आएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here