कोरोना: जनता सुरक्षित रहे इसलिए जान जोखिम में डाल सेवाएं निभा रहे स्वास्थ्य कर्मी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। हम सभी घरों में सुरक्षित रहें, इसलिए स्वास्थ्य के अधिकारी व कर्मचारी मुस्तैदी से बाहर निकलकर अपनी जान जोखिम में डाल अपना फर्ज निभा रहे हैं। ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी बन जाती है कि स्वास्थ्य विभाग के इस कार्य में उनकी हिदायतों का पालन कर मदद करें और अपने घरों में रहें। जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) से लोगों की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पिछले कई दिनों से दिन-रात एक करके बचाव कार्य किए जा रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस समय जिले के सभी हैल्थ ब्लाकों में स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम मुस्तैद है और प्रशासन व लोगों की हर सूचना को गंभीरता से लेते हुए कदम उठाए जा रहे हैं। जिलाधीश ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के 3000 हजार के करीब अधिकारी व कर्मचारी इस समय 24 घंटे ड्यूटी कर फील्ड में घूम कर इस वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। जिले में 16 रैपिड रिस्पांस टीमें व 8 मोबाइल मैडिकल यूनिट कार्य कर रहे हैं, जिसमें डाक्टर सहित पैरा मैडिकल स्टाफ मौजूद होता है और जरुरत पडऩे पर टीमें तुरंत वहां पहुंच कर अपना कार्य कर रही है।

उन्होंने बताया कि जिले के 1425 गांवों में एस.डी.एम. स्तर पर हर गांव में टीमें तैनात है जो कि होम-टू-होम विजिट कर लोगों को जागरुक कर रही है और संदिग्ध मामला सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को जानकारी दी जा रही है ताकि घर और लोगों को चिन्हित किया जा सके। उन्होंने बताया कि शहरों के वार्डों और गांवों में स्प्रे भी किया जा रहा है।

जनता समझें अपनी जिम्मेदारी और घरों से निकले न बाहर: डिप्टी कमिश्नर, -स्वास्थ्य विभाग के लगभग 3000 अधिकारी व कर्मचारी मुस्तैदी से निभा रहे अपना फर्ज

जिलाधीश रियात ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिन लोगों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा है वहां पर स्लिप लगाई जा रही है ताकि उनकी पहचान की जा सके और इनको घरों से बाहर न निकलने व लोगों के संपर्क में न आने के निर्देश दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा एस.डी.एम. गढ़शंकर के नेतृत्व में सर्विलेंस टीमों की ओर से होम क्वारंटाइन किए घरों में मास्क भी वितरित किए गए।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग का धन्यवाद प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जहां सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों को जनता की ओर से प्रोत्साहन मिला है, वहीं जनता को जागरुक करने व कोरोना वायरस के खतरे को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों की ओर से दिन-रात एक कर प्रशंसनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की देखभाल, उनके संपर्क में आए व्यक्तियों की तलाश, क्वारंटाइन व आईसोलेशन के लिए जरुरी इंतजाम व सुविधाएं देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले की ओर से अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिए किसी भी किस्म के खतरे की परवाह किए बिना जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। इस तनदेही भरपूर सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग की सारी टीम प्रशंसा की पात्र है।

श्रीमती रियात ने अफवाहों से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि जिला स्तर पर हर तरह की जानकारी जिला प्रशासन की ओर से फेसबुक पेज District Public Relations Office Hoshiarpur पर डाली जा रही है और ताजा जानकारी के लिए इस फेसबुक पेज पर संपर्क बनाए रखें। उन्होंने मीडिया को अपील करते हुए कहा कि इस नाजुक दौर में मीडिया का साथ बहुत जरुरी है व जिम्मेवार अधिकारियों की मंजूरी से ही कोरोना वायरस संबंधी जानकारी सांझी की जाए। उन्होंने हिदायत करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ पंजाब सरकार की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here