कोवा ऐप के माध्यम से चिकित्सा परामर्श ले सकेंगे लोग: जिलाधीश

होशियारपुर( द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि पंजाब में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए पंजाब सरकार की ओर से समय-समय पर हिदायतें जारी की जा रही है और लोगों को स्वस्थ रखने की इसी प्रक्रिया के चलते जिले में कफ्र्यू भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इस कफ्र्यू के संबंध में लोगों तक डाक्टरों की पहुंच न हो पाने पर पंजाब सरकार की ओर से कोवा एप के माध्यम से कनेक्ट टू डाक्टर नाम से विशेष हैल्पलाइन नंबर 1800-180-4104 जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा नागरिकों को देश भर में 1800 से अधिक वरिष्ठ डाक्टरों के नेटवर्क से जुडऩे में मदद करेगी और जनता कोविड-19 व अन्य चिंताओं संबंधी चिकित्सा सलाह प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने इस संबंध में जिले के वरिष्ठ डाक्टरों को भी स्वैच्छिक भागीदारी के लिए इस नेक पहल में भाग लेने की अपील की।

Advertisements

– कनेक्ट टू डाक्टर नाम से हैल्पलाइन नंबर 1800-180-4104 जारी किया

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में इसके प्रसार को रोकने के लिए कोवा एप के माध्यम से स्वैच्छिक तौर पर सेवा करने वाले विभिन्न व्यक्तिय व संगठनों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, जिनकी जरुरत पडऩे पर जिला प्रशासन उनका उपयोग कर सकेगा। उन्होंने जनता से अपील है कि वे ज्यादा से ज्यादा कोवा एप डाउनलोड कर अपने आपको वालंटियर के तौर पर इस एप पर रजिस्टर करें।

– संस्थाओं व लोगों को वालंटियर के तौर पर सेवाएं देने के लिए कोवा एप डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की

अपनीत रियात ने बताया कि वालंटिरों से विभिन्न तरह की सेवाएं ली जाएंगी जिन्हें अल-अलग कैटागिरी में बांटा गया है। पहली कैटागिरी में कम्यूनिटी रिस्पांस वालंटियर हैं जिनकी भूमिका दवा, भोजन व अन्य जरुरी सेवाओं को लोगों के घरों तक पहुंचाना, इसके अलावा जरुरतमंदों लोगों के लिए खाना बनाने की सेवाएं भी ली जाएंगी। दूसरी कैटागिरी पेशेंट ट्रांसपोर्ट वालंटियर की है। यह वालंटियर उन मरीजों को घर तक सुरक्षित परिवहन सेवाएं प्रदान करेंगे जिनको मैडिकल फिट करने के बाद डिस्चार्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीसरी कैटागिरी सरकारी ट्रांसपोर्ट वालंटियर की है, इनकी भूमिका सरकारी सेवाओं व अन्य साइटों के बीच उपकरण, आपूर्ति, दवाएं ट्रांसपोर्ट का काम होगा। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि चौथी कैटागिरी चैक इन चैट वालंटियर की है, इन वालंटियरों की भूमिका उन व्यक्तियों को अल्पकालिक टेलीफोन सहायता प्रदान करना है जो कि अकेलेपन व सैल्फ आईसोलेशन के शिकार है व अंतिम कैटागिरी साफ्टवेयर डेवलेपमेंट वालंटियर की है जो कि सरकार की आवश्यकतानुसार विभिन्न आई.टी. प्रोग्राम व साफ्टवेयर में शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here