लोग घरों में बना रहे आटे के दीए, बच्चे भी कर रहे 9 बजने का इंतजार

जम्मू/राजौरी(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। रविवार 5 अप्रैल रात 9 बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों से दीये जलाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद जम्मू संभाग में लोगों ने घरों में आटे के दीये बनाने शुरू कर दिए हैं। जम्मू वासियों के नन्हे बच्चे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बात नहीं माने यह हो नहीं सकता। बड़ों के साथ बच्चे भी आटे के दीये बनाने में व्यस्त दिखे। वह छोटे-बड़े नौ बजे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। नगर, कस्बे के बच्चों के साथ साथ सीमावर्ती गांवों के बच्चे भी 9 का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल लॉकडाउन के चलते लोग घरों से बाहर नहीं जा रहे और ऐसे में अब लोग आटे के दीये बना कर प्रधानमंत्री के आह्वान का समर्थन कर रहे हैं।

Advertisements

कोरोना वायरस को हराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार रात नौ बजे दीये जलाने के आह्वान के बाद जम्मू संभाग के हर एक जिले में लोग अपने घरों में आटे के दीये बना रहे हैं। संभाग के अंतर्गत जिला राजौरी के रायजादा, कोहली, भारद्वाज आदि परिवार के सभी सदस्य शनिवार सुबह से ही आटे के दीये बना रहे हैं। वहीं महिलाओं का दावा है कि उनके घर के सभी बच्चे उनसे दीये बनाने के तरीके पूछ रहे हैं ताकि वो रविवार दीये जला सके। उन्होंने कहा कि वो बच्चों को दीये बनाने का तरीका सिखा रही हैं और सभी बच्चे रुचि से सीख भी रहे हैं।

दीये बना रही रूचि कोहली का दावा है कि इस समय लॉकडाउन के चलते दुकाने बंद है और मोमबत्तियां या दीये नहीं मिल रहे हैं। उनके मुताबिक ऐसे में सभी बच्चों ने आटे के दीये बनाने का फैसला किया और अपनी दादी, नानी अम्मा, और अपनी प्यारी चाची से यह दीये बनाने का तरीका सीखा। उन्होंने कहा कि अब इन दीयों को वो सुखा कर रंग भी लगा दिया गया है और आज रविवार की रात को घरों से जलाएंगे। बच्चों ने बताया कि वह दिन से दिये बना रहे है और बनाते समय कई दीये उनसे टूटे भी हैं, जिसपर उन्होंने और ज्यादा दिये बनाए। बच्चों ने सवाल पूछा अंकल क्या आप भी दीये जलाकर एकता का परिचय देंगे न?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here