किसी भी जरुरतमंद को जरुरी सुविधाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा: रियात

  • होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए कफ्र्यू के दौरान गांवों व शहरों में जरुरतमंदों को जरुरी सुविधाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से अलग-अलग संस्थाओं के सहयोग से जरुरतमंदों तक जहां राशन के पैकेट मुहैया करवाए जा रहे हैं,वहीं बना हुआ खाना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की मुफ्त राशन स्कीम के अंतर्गत गांवों में नि:शुल्क गेहूं भी वितरित किया जा रहा है।
  • डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि लाक डाऊन के शुरु होने से अब तक जरुरतमंदों को 1,70,762 राशन के पैकेट मुहैया करवा जा चुके हैं व 3,63,445 बने हुए खाने के पैकेट भी उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों के अलावा जम्मू-कश्मीर से संबंधित 107 व्यक्तियों व गुज्जर भाईचारे के 6 परिवारों को जिला प्रशासन की ओर से जरुरी सुविधाएं यकीनी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू के दौरान पंजाब सरकार की ओर से सरपंचों को गांव के जरुरतमंदों की मदद के लिए जो खर्चा करने की मंजूरी दी है, उसके अंतर्गत जिले के 99 गांवों की ओर से करीब 12 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।
  • डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से जरुरतमंदों को नि:शुल्क राशन की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है व कफ्र्यू के दौरान जिला खाद्य व आपूर्ति विभाग की ओर से अब तक 403 गांव कवर किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन 403 गांवों में से 31040 क्विंटल गेहूं लाभार्थियों को सौैंपा जा चुका है। उन्होंने बताया कि नि:शुल्क राशन की सुविधा के अंतर्गत एक व्यक्ति को 30 किलो के हिसाब से 6 महीने का गेहूं दिया जा रहा है, जिसके अंतर्गत एक लाभार्थी का गेहूं 1 क्विंटल 80 किलो बनता है। इसके अलावा अंत्योदय स्कीम के अंतर्गत एक परिवार को 35 किलो के हिसाब से 6 माह का गेहूं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू से पहले भी जिले के खाद्य व आपूर्ति विभाग की ओर से जिले के करीब 1000 गांवों को 1,83,933 क्विंटल गेहूं का वितरण किया जा चुका है।
  • अपनीत रियात ने बताया कि जरुरतमंदों की मदद के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रुम भी स्थापित किया गया है, जहां अब तक करीब 6 हजार समस्याओं का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को कोई समस्या है तो वे कंट्रोल रुम के नंबरों 01882-220412 व 98148-53692 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू के दौरान जिला वासियों को सुविधा के पक्ष से कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here