बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं में होशियारपुर ने प्रदेश में बनाया दबदबा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। प्रदेश में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं देकर होशियारपुर ने प्रदेश में अपना दबदबा बनाया है। देश भर में चल रहे काया कल्प प्रोग्राम के माध्यम से जिले के दो सरकारी अस्पतालों ने प्रदेश में पहला व दूसरा स्थान हासिल कर जिले का मान बढ़ाया है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि कायाकल्प प्रोग्राम के कड़े मापदंडों पर खरे उतरते हुए सिविल अस्पताल मुकेरियां 82.5 प्रतिशत अंक के साथ प्रदेश में पहला स्थान व सिविल अस्पताल दसूहा 79.5 प्रतिशत अंक लेकर प्रदेश में दूसरे स्थान हासिल किया है। उन्होंने कहा कि जिले के लिए गर्व की बात है कि स्वास्थ्य सेवाएं देने में जिले के दो अस्पतालों ने प्रदेश के सभी अस्पतालों के मुकाबले बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपना यह स्थान बनाया है। उन्होंने सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह व उनकी टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सब कुछ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से तनदेही से किए जा रहे कार्यों के कारण संभव हो पाया है। उन्होंने उम्मीद प्रकट करते हुए कहा कि भविष्य में भी सरकारी अस्पताल लोगों को और बेहतर सुविधाएं प्रदान करते रहेंगे।

-कायाकल्प प्रोग्राम के अंतर्गत प्रदेश में पहले स्थान पर रहा सिविल अस्पताल मुकेरियां, दसूहा ने पाया दूसरा स्थान

कायाकल्प प्रोग्राम होशियारपुर के नोडल अधिकारी-कम-डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डा. सतपाल गोजरा ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत देश भर के सभी अस्पतालों में काया कल्प प्रोग्राम चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत अस्पतालों की साफ सफाई, बायो मैडिकल वेस्ट, इंफेक्शन फ्री सर्विस, मरीजों की देखभाल के अलावा 500 प्वाइंट्स की चैकलिस्ट है, जिसके हिसाब से अस्पतालों की चैकिंग की जाती है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 का काया कल्प प्रोग्राम अक्टूबर 2019 में शुरु हुआ था, जिसमें प्रदेश के सभी अस्पतालों की चैकिंग की गई। उन्होंने बताया कि इस बार 2019-20 के परिणाम आए हैं, जिसमें मुकेरियां व दसूहा ने क्रमवार पहला व दूसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा होशियारपुर के तीन कम्यूनिटी सैंटर सी.एच.सी. भूंगा, टांडा व माहिलपुर ने काया कल्प प्रोग्राम के मापदंड पूरे किए। वर्णनीय है कि सिविल अस्पताल मुकेरियां व दसूहा जिले के ऐसे 2 अस्पताल हैं जो कि नेशनल क्वालिटी एंश्योरेंस स्टैंडर्ड (एन.क्यू.ए.एस) से वर्ष 2017-18 व 2018-19 में सर्टिफिकेट से ले चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here