स्वीप कार्यक्रम के तहत आम लोगों को मतदान की महत्ता के प्रति किया जागरूक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। उपमंडल मजिस्ट्रेट कम चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी विधानसभा हलका होशियारपुर मेजर डॉक्टर अमित महाजन ने आज विधानसभा 43 के स्वीप कमेटी के सदस्यों के साथ गूगल मीट एप पर एक मीटिंग की । उन्होंने बताया कि मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब के निर्देशों के अनुसार आम लोगों को मतदान की महत्वता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं । इसके तहत मतदाताओं को ऑनलाइन जागरूक किया जाना है ताकि वह अपना वोट जरूर बना ले । उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान 18 वर्ष की आयु होने पर मताधिकार का अधिकार देता है ।

Advertisements

इसलिए हमें यह प्रयास करना चाहिए कि जो लोग अभी तक अपनी वोट नहीं बनवा सके वह अपनी वोट जरूर बनवा लें । इसके लिए स्कूलों कॉलेजों में विशेष प्रोग्राम करवाए जाने चाहिए। यह प्रोग्राम ऑनलाइन करवाए जा सकते हैं । उन्होंने ऑनलाइन गतिविधियां करवाई जाने के लिए चंद्र प्रकाश सैनी को स्वीप नोडल इंचार्ज नियुक्त किया। इसके अलावा प्रिंसिपल अमनदीप शर्मा तथा प्रिंसिपल राजन अरोड़ा को भी इनके साथ तालमेल बनाकर गतिविधियों को सही तरीके से करवाने के लिए स्कूलों के प्रिंसिपलओं के साथ संपर्क करने को कहा ।

उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों का इलेक्ट्रोल लिटरेसी क्लब गठित किया जाए ताकि बच्चों को वोट की महत्ता के साथ साथ मतदान प्रक्रिया के साथ जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि स्कूलों में स्वीप गतिविधियों के तहत स्लोगन , राइटिंग मुकाबला, लेख मुकाबले, पेंटिंग मुकाबले तथा कविता मुकाबला आदि करवाए जा सकते हैं । इसके अलावा उनके कविज मुकाबले भी करवाए जा सकते है । उन्होंने कहा कि बच्चों को ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनों के बारे में भी जानकारी देना हर हाल में संभव बनाया जाए । बैठक में तहसीलदार हरमिंदर सिंह ,इलेक्शन कानूनगो हरप्रीत कौर तथा इलेक्शन को ऑर्डिनेटर वरिंदर शर्मा भी विशेष तौर पर शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here