विभिन्न राज्यों से आए श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवा रहा है जिला प्रशासन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मिशन फतेह के अंतर्गत अलग-अलग राज्यों से आए श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के दौरान विभिन्न राज्यों से आए श्रमिकों को उनकी इच्छानुसार घर भेजने के लिए जिला प्रशासन की ओर से जिस तत्परता से कार्य किया गया था, उसी तत्परता से वापिस आएं इन श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले से 13000 से ज्यादा अलग-अलग राज्यों के लोगों को उनकी इच्छा के अनुसार पूरी सुविधा के साथ उनके घरों तक नि:शुल्क भेजा गया था, जिस दौरान उनके खाने पीने व उनके लिए बसों व ट्रेनों की विशेष व्यवस्था भी गई थी।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मिशन फतेह के अंतर्गत अब बाहरी राज्यों से आए श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के माध्मय से अलग-अलग इंडस्ट्री व व्यापारिक संस्थानों में रोजगार दिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ब्यूरो की ओर से अभी तक 3200 के करीब श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन की गई है जिनमें से 2400 से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवा दिया गया है और बाकी अन्यों को भी रोजगार मुहैया करवाने की प्रक्रिया जारी है।

अपनीत रियात ने जिन श्रमिकों को उनकी इच्छानुसार उनके राज्यों में वापिस भेजा गया था, उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, जम्मू व कश्मीर के लोग मुख्य थे। इसके अलावा कफ्र्यू के कारण हिमाचल प्रदेश की सीमा सील होने के कारण मुकेरियां से हिमाचल प्रदेश जाने वाले गुज्जर भाईचारे के 6 परिवारों के 30 सदस्यों जो इस जगह पर फंस गए थे उन्हें भी जिला प्रशासन की ओर से किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी थी और उनको जहां जहां राशन उपलब्ध करवाया गया वहीं इनके पशुओं को भी चारा मुहैया करवाया गया था।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि प्रशासन की ओर से लोगों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाने व समय-समय पर हाथ धोने व सैनेटाइज करने जैसी सावधानियां अपनाने के बारे में भी बताया जाता रहा और यह सिलसिला अभी भी जारी है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक होने का सबूत देते हुए सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा मास्क का प्रयोग करे व 20 सैकेंड तक हाथ धोने जैसी सावधानियां अपनाने को यकीनी बनाए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए जागरुकता अभियान मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता गतिविधियां लगातार जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here