भल्लोवाल के पास कंडी नहर टूटी, पानी ने दगन तक मचाई तबाही

होशियारपुर/हाजीपुर (द स्टैलर न्यूज़)। बुधवार 29 जुलाई को गांव भल्लोवाल के पास मुकेरियां हाईडल प्रोजेक्ट नहर से निकलती कंडी नहर का एक बड़ा हिस्सा बह गया। जिसके बाद भल्लोवाल नहर से निकले पानी ने गांव दगन तक जमीन को जलमग्न कर दिया। सरपंच भल्लोवाल सुनीता देवी व पूर्व सरपंच सिकंदर सिंह ने बताया कि जहां से नहर टूटी है वहां से पिछले कई वर्ष से पानी का रिसाव हो रहा था। कई बार उनकी ओर से विभाग के अधिकारियों को सूचित भी किया गया था, मगर इसकी मरम्मत की तरफ किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। इतना ही नहीं विभाग द्वारा रेत की बोरियां लगाकर खानापूर्ति की जाती रही।

Advertisements

लोगों का कहना: मुकेरिया हाइडल नहर की भी हालत खस्ता, विभाग नहीं दे रहा ध्यान

जिसके परिणामस्वरूप बुधवार दोपहर करीब सवा 12 बजे नहर का उक्त हिस्सा टूटा और लगभग 2 घंटे लगातार नहर के पानी ने गांव भल्लोवाल व दगन की लगभग 100 एकड़ भूमि तथा दगन में पड़ते ईंट के भ_ो तक तबाही के निशान छोड दिए थे। सिकंदर सिंह ने बताया कि नहर टूटने की खबर जीओजी की टीम धर्मपाल, कमल, मुख्तियार, परमिंदर, प्रदीप को देने के बाद नहरी विभाग हरकत में आया और करीब 2 घंटे के बाद पानी को पीछे से बंद किया गया। लेकिन इतने समय में फसल, कई मकान, ईंट भट्टा और खेतों में लगे इंजनों पर पानी अपना कहर बरपा चूका था। सिकंदर सिंह ने मांग करते हुए कहा कि प्रशासन लोगों को नहर के टूटने से हुए नुकसान की भरपाई करवाए तथा खस्ताहालत में चल रही मुकेरियां हाईडल प्रोजेक्ट नहर की भी रिपेअर करवाई जाए ताकि कोई बड़ा हादसा न हो सके।

विभाग के एसडीओ विनय कुमार से बात करने पर उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त जगह पर जमीन में नौर (जमीन में अंदरूनी गड्डे) होने के कारण नहर वहां से टूटी है। बाकी पानी बंद करने थोडा समय इसलिए लगा कि कर्मचारी किसी अन्य जगह पर नहर के पानी के रिसाव को ठीक कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here