प्रिंसपाल सिंह पंजाब के नौजवानों के लिए प्रेरणा स्रोत: राणा सोढी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने संयुक्त राष्ट्र अमरीका की प्रमुख पेशेवाराना बासकेटबाल लीग, नेशनल बासकेटबाल एसोसिएशन की लीग जी में चुने जाने के लिए प्रिंसपाल सिंह को बधाई दी है। एन.बी.ए. में खेलने के लिए 6 फूट 10 इंच लंबे 19 वर्षीय खिलाड़ी के चयन पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुये राणा सोढी ने कहा कि सतनाम सिंह भमरा, पालप्रीत सिंह बराड़ और अमजोत सिंह गिल के बाद प्रिंसपाल सिंह पंजाब का चौथा ऐसा खिलाड़ी होगा, जिसने शानदार उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि पंजाब बासकेटबाल एसोसिएशन और बासकेटबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अधीन चल रही प्रतिष्ठित नर्सरी ‘लुधियाना बासकेटबाल अकैडमी’ में प्रशिक्षण प्राप्त प्रिंसपाल सिंह ने इस ऊँचाई को प्राप्त करने के लिए सख्त मेहनत की है।

Advertisements

भविष्य में प्रिंसपाल सिंह के बड़ी प्राप्तियां हासिल करने की कामना करते हुये राणा सोढी ने गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के नजदीकी गाँव कादियां गुज्जरां में रहते उसके पिता गुरमेज सिंह को भी बधाई दी, जो उसे खेल में लेकर आये। उन्होंने कहा कि प्रिंसपाल सिंह का एन.बी.ए. में प्रवेश, विश्व की प्रतिष्ठित लीग में खेलने के उसका सपना पूरा होने के नज़दीक है। प्रिंसपाल सिंह एन.बी.ए. की जी-लीग में खेलने वाला तीसरा भारतीय खिलाड़ी होगा। वह 21 सदस्यीय एन.बी.ए. -चयन टीम की नुमायंदगी करेगा और एन.बी.ए. के साथ वह सीधा करारनामा करेगा। एन.बी.ए. अकैडमी के ग्रैजुएट प्रिंसपाल सिंह ने अगले सीजन में एन.बी.ए. की जी-लीग में खेलने के लिए हस्ताक्षर किये हैं।

पंजाब के खेल मंत्री ने कहा कि प्रिंसपाल सिंह राज्य के नौजवानों के लिए बड़ी प्रेरणा है क्योंकि उसने मुश्किल हालात में भी सफलता के आसमान छूऐ। हालाँकि वह 14 साल की उम्र तक बासकेटबाल की प्राथमिक बारीकियों से भी अनजान था। जिकरयोग्य है कि प्रिंसपाल सिंह साल 2017 में एन.बी.ए. अकैडमी दिल्ली में शामिल हुआ और नवंबर 2018 में एन.बी.ए. ग्लोबल अकैडमी, आस्ट्रेलिया में चला गया। अपने एन.बी.ए. के सफऱ के दौरान उसने बासकेटबाल विदाउट बॉर्डरज़ (बी.डब्ल्यू.बी.) एशिया 2018, बी.डब्ल्यू.बी. ग्लोबल 2018 और एन.बी.ए. ग्लोबल कैंप 2018 जैसे कई अंतरराष्ट्रीय बासकेटबाल टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया। प्रिंसपाल सिंह ने अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सीनियर पुरुष टीम के द्वारा भारत की नुमायंदगी भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here