स्वतंत्रता दिवस समागम होगा सादा, कोरोना योद्धाओं का होगा सम्मान: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना महांमारी के मद्देनजर 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होने वाला जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समागम इस बार सादे व कम एकत्रीकरण वाला होगा। इस दौरान विशेष तौर पर कोरोना योद्धाओं जिनमें डाक्टर, मैडिकल स्टाफ, सैनीटेशन वर्कर व अन्य शख्सियतें जिन्होंने कोविड की रोकथाम के लिए अहम प्रयास किए को सम्मानित किया जाएगा। आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में स्वतंत्रता दिवस समागम मनाने संबंधी तैयारी का जायजा लेने के लिए रखी गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि कोविड संबंधी पंजाब सरकार व गृह मंत्रालय की ओर से जारी हिदायतों के अनुसार इस बार इन समागमों के दौरान गिनती सीमित रखी गई है व यह समागम सादे रहेंगे।

Advertisements

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय समागम स्थानीय पुलिस लाइन ग्राउंड के मैदान में होगा, जिसमें उद्योग व वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत करेंगे। जिले की सब-डिविजनों व ब्लाक स्तर पर होने वाले समागमों के बारे में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सब-डिविजन स्तर पर उप मंडल मैजिस्ट्रेट राष्ट्रीय ध्वज लहराने की रस्म अदा करेंगे जबकि ब्लाक स्तर पर पंचायतों व सरपंचों की शमूलियत को यकीनी बनाया जाएगा। उन्होंने हिदायत की कि सभी समागमों के दौरान कोविड संबंधी जारी सावधानियों के निर्देश जैसे कि एक दूसरे से बनती दूरी आदि को हर हाल यकीनी बनाया जाए। इसके अलावा यह सारे समागम कम गिनती के साथ सादे ढंग से मनाए जाएं।

जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से इन समागमों को लेकर पहले ही विस्तार से हिदायतें जारी की जा चुकी हैं, जिसका पूरा पालन किया जाएगा ताकि कोविड के फैलाव को रोका जा सके। कोरोना महांमारी की मुश्किल घड़ी में बेमिसाल सेवाएं देने वाले डाक्टरों, मैडिकल स्टाफ, सैनीटेशन वर्करों आदि के सम्मान के बारे में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इन कोरोना योद्धाओं के अलावा अन्य विभागों के उन अधिकारियों, कर्मचारियों जिन्होंने कोविड के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभाई है को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों के साथ-साथ गैर सरकारी संस्थाओं जिन्होंने संकट के समय में प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया का भी सम्मान होगा। उन्होंने बताया कि इन सभी नामों को जिला स्तरीय कमेटी की ओर से कार्यों की समीक्षा के बाद अंतिम रुप दिया जाएगा।

जिलाधीश ने कहा कि कोरोना के कारण इस बार स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान 15 अगस्त वाले दिन जिला प्रशासन की ओर से उनके घरों में जाकर किया जाएगा ताकि उनको किसी तरह की मुश्किल का सामना न करना पड़े। गृह मंत्रालय के निर्देशों का हवाला देते हुए अपनीत रियात ने बताया कि इस बार स्वतंत्रता दिवस के समागमों में पिछले वर्षों की तरह एकत्रीकरण नहीं होगा और न ही सांस्कृतिक कार्यक्रम, पी.टी.शो, एन.सी.सी की परेड आदि होगी। उन्होंने कहा कि इस बार पंजाब पुलिस की एक टुकड़ी ही मुख्य मेहमान को सलामी देगी। उन्होंने कहा कि समागम में राष्ट्रीय ध्वज लहराने के बाद मुख्य मेहमान की ओर से पंजाब पुलिस की टुकड़ी से सलामी लेने, संक्षिप्त भाषण के बाद कोरोना योद्धाओं का सम्मान होगा। डिप्टी कमिश्नर ने समूह प्रशासनिक व पुुलिस अधिकारियों को हिदायत की कि इन समागमों के दौरान कोविड संबंधी निर्देशों के पालन को यकीनी बनाया जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य)अमित कुमार पंचाल, एस.पी(मुख्यालय) परमिंदर ंिसंह हीर, एस.डी.एम.अमित महाजन, सहायक कमिश्नर किरपाल वीर सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here