जिलाधीश ने धान की पराली को न जलाने का संदेश देने के लिए 6 जागरुकता वैने की रवाना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने आज कृषि विभाग की ओर से चलाई जा रही 6 जागरुकता वैनों को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह प्रचार वैने जिले के अलग-अलग ब्लाकों में घूमेंगी और जहां किसानों को धान की पराली न जलाने का संदेश दिया जाएगा, वहीं पराली का खेतों में ही प्रबंधन करने का पैगाम भी दिया जाएगा। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वातावरण को शुद्ध रखने व जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखने के लिए धान की पराली को आग न लगाई जाए।

Advertisements

जिलाधीश ने कहा कि उक्त प्रचार वैनों की ओर से जिले के छह ब्लाकों गढ़शंकर, माहिलपुर, होशियारपुर-1, टांडा, दसूहा व मुकेरियां ब्लाक में जागरु कता फैलाई जाएगी और इस संबंधी साहित्य भी बांटा जाएगा। उन्होंने कहा कि हर वैन के माध्यम से कृषि व किसान भलाई विभाग की टीमों की ओर से गांव स्तर पर किसानों को पराली न जलाने, रोटावेटर व मल्चर-कम-शरैडर का प्रयोग करके पराली को खेतों में मिलाने संबंधी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा किसानों को एम.बी. प्लाओ के माध्यम से खेत तैयार करने, सुपर एस.एम.एस लगे कंबाइनों से धान की कटाई के बाद हैप्पी सीडर के माध्यम से गेहूं की सिफारिश की गई किस्मे सही समय पर रोपित करने संबंधी जानकारी भी मुहैया करवाई जाएगी।

अपनीत रियात ने कहा कि जिले में धान की पराली को आग लगाने के रु झान पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारियों व कोआर्डिनेटर की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि तैनात किए इन अधिकारियों की ओर से किसानों को जागरु क करने के अलावा नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों को लागू किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार, इंजीनियर नवदीप सिंह, इंजीनियर लवली, इंजीनियर वरुण चौधरी, डा. मंजीत सिंह, डा. जसवीर सिंह, डा. सिमरनजीत सिंह, डा. दीपक पुरी आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here