जालंधर: प्रमुख सचिव ने देश की सरहदों की चौकीदारी में पंजाबियों की तरफ से निभाई भूमिका की प्रशंसा की

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री पंजाब के मुख्य प्रमुख सचिव श्री सुरेश कुमार ने आज कहा कि यह हम सभी के लिए बहुत सम्मान की बात है कि पंजाबियों ने देश की सरहदों की चौकीदारी में भूमिका निभाते हुए मातृभूमि की सेवा करने की शानदार परंपरा को कायम रखा है।

Advertisements

शहीद परिवार फंड की तरफ से आज यहां हिंद समाचार ग्राउंड में करवाए गए एक समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव ने कहा कि देश की सरहदों की चौकीदारी के अलावा देश में अमन-कानून कायम रखने में पंजाबियों ने बेमिसाल योगदान डाला है। इस अवसर पर उनके साथ हिंद समाचार समूह के मुख्य संपादक श्री विजय चोपड़ा और संयुक्त संपादक श्री अविनाश चोपड़ा भी मौजूद थे। उन्होनें कहा कि देश भर में करीब 15-20 लाख पंजाबी सशस्त्र सेनाओं, पैरा मिलटरी फोर्स और पुलिस में सेवाएं निभा रहे हैं। इतनी ही बड़ी संख्या में बुज़ुर्ग कई सालों की शानदार सेवाओं के बाद फ़ौज में से सेवा मुक्त हुए हैं।

आतंकवाद पीडितों और सुरक्षा बलों के परिवारों को शहीद परिवार फंड के द्वारा शानदार सेवाएं प्रदान करने के लिए हिंद समाचार समूह की प्रशंसा करते हुए मुख्य प्रमुख सचिव ने कहा कि यह एक नेक कार्य है, जिसकी सबको प्रशंसा करनी चाहिए। उन्होनें कहा कि 1984 में स्थापना के बाद से ही शहीद परिवार फंड ने अपनी इस कोशिश के द्वारा आतंकवाद प्रभावित परिवारों को काफ़ी राहत दी है। श्री सुरेश कुमार ने कहा कि श्री विजय चोपड़ा की दूरअंदेशी और गतिशील नेतृत्व में आज भी संस्था जरूरतमंद लोगों के लिए मदद का हाथ बढ़ा रही है।

मुख्य प्रमुख सचिव ने निडर पत्रकारिता में एक मापदंड स्थापित करने के अलावा सांप्रदायिक सद्भावना, शांती और भाईचारिक सांझ को मज़बूत करने में हिंद समाचार समूह की भूमिका की प्रशंसा भी की।

राज्य में काले दौर दौरान देश की एकता और अखंडता को कायम रखने के लिए स्व. लाला जगत नारायण और स्व. रमेश चंद्र के महान बलिदान को याद करते हुए उन्होनें कहा कि श्री विजय चोपड़ा और श्री अविनाश चोपड़ा परिवार की देश सेवा की शानदार परंपरा को आगे बढा रहे हैं। श्री सुरेश कुमार ने कहा कि हर किसी को अपनी मेहनत, पसीने और ख़ून के साथ मानवता की सेवा करने का यह जोश नसीब नहीं होता, हमें सभी को देश की सेवा करने के लिए इनके नक्श-ए-कदमों पर चलना चाहिए।

मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव ने 1987 में अपनी पोस्टिंग के एक वाक्य को सांझा करते कहा कि अमृतसर में हुए दो बम धमाकों में भारी जन-जीवन का नुक्सान हुआ था। पंजाब में काले दिनों के दौरान बहुत नुकसान हुआ परन्तु हिंद समाचार समूह ने आतंकवाद पीडितों की सहायता की, वह भी अपने परिवार की कीमत पर।

श्री सुरेश कुमार ने कहा कि वह इस समारोह से अधिक नव वर्ष की अच्छी शुरूआत की उम्मीद नहीं कर सकते थे, जिस का उदेश्य जरूरतमंद परिवारों की सहायता करना है। उन्होंने पिछले तीन दशकों से ज्यादातर समय जरूरतमंद लोगों को 100 करोड़ रुपए से अधिक की राहत सामग्री बाँटने के लिए हिंद समाचार समूह की प्रशन्सा भी की।

इससे पहले मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव ने श्री विजय चोपड़ा के साथ पीड़ित लोगों के लिए राहत सामग्री के 581वें ट्रक को हरी झंडी देकर रवाना किया।

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर  श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर, डिप्टी कमिश्नर श्री घनश्याम थोरी, एसएसपी डा. सन्दीप गर्ग, नगर निगम के कमिश्नर श्री करनेश शर्मा, सिटीजन को-ऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन श्री के.के. शर्मा और अन्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here