बहुरंग कला मंच ने जल संरक्षण की अहमियत को समझाने हेतु किया वर्कशाप का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नेहरू युवा केन्द्र होशियारपुर के क्लब बहु-रंग कला मंच की ओर से जल संरक्षण की अहमियत को समझते हुये एक वर्कशाप का आयोजन शिवनाम देव अपना घर डे होम हरदोखानपुर में लगाई गई, जिसके मुहूर्त के समय जल की अहमियत के ऊपर विचार चर्चा करने के लिए रिटायर्ड खेतीबाड़ी अफसर सुखदेव सिंह ढिल्लों विशेष तौर पर हाजिऱ हुये।

Advertisements

इस वर्कशाप में अशोक पूरी द्वारा लिखित व निर्देशक नाटक “पहिला पानी जीओ है” को तैयार किया जाना है और मंच के अध्यक्ष अमृत लाल तथा सचिव महेश कुमार द्वारा जि़ले भर में इसके प्रदर्शन किये जायेंगे। नुक्कड़ नाटक वर्कशाप में ’’पहिला पानी जीओ है’’ का उद्घाटन करने के पश्चात अशोक पूरी ने बताया कि भारत की धरती पर दुनिया की 16 प्रतिशत आबादी और इस आबादी की जीवन के लिए पीने वाला पानी सिर्फ 4 प्रतिशत है। इस बात को समझाते हुये डाक्टर सुखदेव सिंह ढिल्लों ने बताया कि आज का सबसे पहला काम यह है कि हम अपनी भूमि का 1 प्रतिशत छप्पड़ (तालाब) बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज़ों ने धरती के भीतर जो पानी का लॉकर बनाया था, उसे हमने गहरे ट्यूबवैल लगा कर इस्तेमाल कर लिया है, जिसके लिए हमें अभी जाग जाना चाहिए। इस वर्कशाप के नाटक पहिला पानी जीओ है श्री गुरू नानक देव जी का सिद्धान्त हमें याद रखना चाहिए नहीं तो जीवन के लिए देर हो जायेगी। इस अवसर पर डाक्टर मीना सूद ने जल की अहमियत तथा नुक्कड़ नाटक से लोगों को सुचेत करने के बहु-रंग कला मंच तथा नेहरू युवा केन्द्र के इस प्रयास की आज सर्व प्रथम आवश्यकता है। प्रोग्राम के दूसरे पड़ाव में विचार चर्चा के बाद श्री सुखदेव सिंह ढिल्लो को दोशाला देकर सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here