कोविड-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हिदायतों का पालन यकीनी बनाए जिलावासी: पांचाल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल ने बताया कि जिले में कुछ दिनों से कोविड-19 से जुड़े मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में सभी की जिम्मेदारी बन जाती है कि वे स्वास्थ्य विभाग से जारी हिदायतों का पूरी गंभीरता से पालन करें, ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके। वे जिला लोक संपर्क कार्यालय के फेसबुक लाइव के दौरान कोविड संबंधी ताजा स्थिति के बारे में जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला वासियों से स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही सैंपलिंग व कांटेक्ट ट्रेसिंग में सहयोग करने की अपील भी की। उन्होंने बताया कि कोविड बचाव संबंधी टीकाकरण का तीसरा पढ़ाव जिले में शुरु हो चुका है, इस लिए लोग टीकाकरण अवश्य करवाएं ताकि कोरोना वायरस से बचा जा सके।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कोरोना वायरस से संबंधित पाजीटिव मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते अभी तक जिले में 17 हाट स्पाट व 6 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 100 प्रतिशत सैंपलिंग के साथ-साथ कांटेक्ट ट्रेसिंग को यकीनी बनाया जाता है। ऐसे में लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि वे स्वास्थ्य टीमों को पूरा सहयोग करें क्योंकि जिनती अधिक सैंपलिंग होगी, उतनी जल्दी कोविड के फैलाव को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिले में सैंपलिंग को काफी बढ़ा दिया गया है।

अमित कुमार पांचाल ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए शुरु हुए कोविड वैक्सीन के तीसरे पढ़ाव के दौरान 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों व 45 व 59 वर्ष तक के अलग-अलग बीमारियों से ग्रस्त लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुकी है और उनका टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को आयु के सबूत के तौर पर अपना फोटो आई.डी कार्ड लाना पड़ेगा व यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रस्त है तो उसको रजिस्टर्ड मैडिकल प्रैक्टिशनर की ओर से इस संबंधी दिया सर्टिफिकेट देना पड़ेगा जिसके बाद उसकी रिहायश के नजदीक टीकाकरण सैंटर के लिए रजिस्ट्रेशन हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण नि:शुल्क किया जा रहा है जबकि सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपए प्रति डोज के हिसाब से टीकाकरण किया जा रहा है।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई हिदायतें जिनमें मास्क पहनना, सामाजिक दूरी अपनाना व समय-समय पर हाथ धोने जैसी सावधानियों का यकीनी पालन बनाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here