स्मार्ट विलेज योजना के अंतर्गत 99.76 प्रतिशत फंड ख़र्च कर जालंधर बना अग्रणी जिला: जिलाधीश

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश जालंधर घनश्याम थोरी ने बताया कि स्मार्ट विलेज अभियान के अंतर्गत जालंधर में पहले पड़ाव के अंतर्गत 99.76 प्रतिशत काम पूरे करने के साथ 2023 नए विकास कार्य की शुरुआत करते हुए जालंधर राज्य भर में बढिय़ा कारगुज़ारी दिखाने के लिए अग्रणी जि़ला बन कर उभरा है। राज्य सरकार की अहम योजना स्मार्ट विलेज अभियान के अंतर्गत विकास कामों की स्थिति का जायज़ा लेते हुए जिलाधीश ने अलग-अलग विभागों की तरफ से दिखाई गई कारगुज़ारी पर तसल्ली का दिखावा किया गया। उन्होनें बताया कि पहले पड़ाव अधीन विकास कामों के लिए प्राप्त हुए फंड में से 99.76 फीसद फंड ख़र्च किये जा चुके हैं, जबकि इस योजना के अंतर्गत दूसरे पड़ाव अधीन 149 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होनें बताया कि इन विकास कामों के पूरा होने के साथ देहाती क्षेत्रों के सरवपक्खी विकास को यकीनी बनाया जा सकेगा। जिलाधीश ने सभी सबंधित विभागों को आदेश दिए कि चल रहे विकास कामों को समय पर करके जि़ला प्रशासन के पास प्रयोग सर्टिफिकेट जमा करवाने को यकीनी बनाया जाये।

Advertisements

इस योजना के अंतर्गत जि़ला प्रशासन की सभी टीमों की तरफ से किये जा रहे अथक यत्नों से मिली सफलता पर बधाई देते हुए इस रुतबे को बरकरार रखने के लिए प्रेरित करते हुए श्री थोरी ने आधिकारियों को कहा कि भविष्य में भी इसी तरह पूरी लगन और मेहनत के साथ विकास कामों को समय पर पूरा किया जाये। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) विशेष सारंगल ने बताया कि स्मार्ट विलेज अभियान के अंतर्गत पहले और दूसरे पड़ाव अधीन 192.16 करोड़ रुपए की लागत के साथ पूरा होने वाले 2991 विकास प्रोजैक्टों की शुरुआत की गई है, जिनको इन दोनों पड़ावों के अंतर्गत पूरा किया जायेगा। उन्होनें बताया कि पहले पड़ाव अधीन शुरू किये गए सभी काम लगभग पूरे हो चुके है और दूसरे पड़ाव अधीन 339 काम भी पूरे किये जा रहे हैं। इस अवसर पर जिलाधीश की तरफ से शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के अंतर्गत प्रगति अधीन कामों का भी जायज़ा लिया गया और आधिकारियों को आदेश दिए कि इस योजना के अंतर्गत चल रहे विकास प्रोजैक्टों को समय पर पूरा करके प्रयोग सर्टिफिकेट भेजे जाएँ।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जालंधर शहर को पहले पड़ाव अधीन 2080.32 लाख के 128 विकास कार्य अलाट किये गए थे जिनमें से 1344.64 लाख के 94 प्रोजैक्ट हो चुके हैं और बाकी पर अलग -अलग स्तर पर काम चल रहा है। उन्होनें आधिकारियों को कहा कि सडक़ निर्माण के प्रोजैक्टों अधीन किये जाने वाले कामों को जल्द शुरू किया जाये, क्योंकि यह मौसम सडक़ बनाने के लिए अपेक्षित मटीरियल बिछाने के लिए बहुत अच्छा है। श्री थोरी ने आगे बताया कि शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत 6736.93 लाख के 183 काम अलाट किये गए है,जिसमें से 165 प्रोजैक्टों पर शहर में काम शुरू हो चुका है। श्री थोरी ने स्थानीय सरकारें विभाग को कहा कि इन विकास प्रोजैक्टों को समय पर पूरा होने को यकीनी बनाने के लिए नियमत तौर पर निगरानी की जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here