किसान हैल्प डेस्क किसानों की अनाज खरीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में आने वाली समस्या को कर रहा दूर: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि किसानों को मंडियों में अपनी फसल बेचने में किसी तरह की परेशानी न आए, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से हर संभव कोशिश की गई है। इसी के चलते मंडियों में किसान हैल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं ताकि किसानों को फसल की अदायगी के लिए अपनी रजिस्ट्रेशन करवाने में किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानों की ओर से बेची गई फसल की सीधी अदायगी उनके खातों में हो, इसके लिए संबंधित किसान का अनाज खरीद पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना जरुरी है और जो किसान अपनी रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे हैं, उनकी रजिस्ट्रेश में मंडियों में स्थापित किसान हैल्प डेस्क के माध्यम से मंडी बोर्ड के कर्मचारी सहायता कर रहे हैं।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले की 5 पांच मार्किट कमेटियों में यह हैल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं और इस डेस्क के माध्यम से 336 किसानों की अनाज खरीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अधिकतर किसानों की रजिस्ट्रेशन उनके आढ़तियों की ओर से ही करवा दी गई है लेकिन किसान को फसल बेचने में किसी तरह की दिक्कत न आए, इसको लेकर सरकार बहुत गंभीर है, जिसके चलते यह पहल की गई है।
जिला मंडी अधिकारी रजिंदर कुमार ने बताया कि किसानों के खातों में फसल की सीधी अदायगी करने के लिए अनाज खरीद पोर्टल बनाया गया है व जिन किसानों की इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हुई है,उनकी रजिस्ट्रेशन मार्किट कमेटियों में स्थापित हैल्प डेस्क पर की जाती है। उन्होंने कहा कि अनाज खरीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए संबंधित किसान अपना आधार कार्ड, बैंक पास बुक व संबंधित आढ़ती का विवरण देना होता है, इसके बाद पहले आई. फार्म व बाद में जे.फार्म जनरेट होता है। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि यदि किसी को भी अदायगी संबंधी किसी भी तरह की मुश्किल आती है तो वे अपने नजदीकी मार्किट कमेटी में जाकर स्थापित किसान हैल्प डेस्क पर अपनी समस्या बता सकते हैं।
उधर जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कौर ने बताया कि अब तक जिले की मंडियों में      127703 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हो चुकी है जबकि अलग-अलग एजेंसियों की ओर से 126913
मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर ली गई है। उन्होंने बताया कि  पनग्रेन की ओर से 24179 मीट्रिक टन, मार्कफैड की ओर से 34067, पनसप की ओर से 24287, पंजाब स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन की ओर से 15355 व एफ.सी.आई. की ओर से 29015 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि किसानों को अब तक 173.09 करोड़ रुपए की उनके खातों में सीधी अदायगी हो चुकी है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here