कोरोना के प्रति लोगों को जागरुक करने और उन्हें बचाने को प्रयासरत है डा. हैडगेवार स्मारक समिति: जोशी, गंडौत्रा

होशियारपुर। डा. हैडगेवार स्मारक समिति, होशियारपुर इस कोरोना काल के दौरान संजीवनी बूटी की तरह काम कर रही है। अपने चिर परिचित सिद्धांत सेवा परमो धर्म पर चलते हुए समिति ने अनेकों कार्यों की शुरुआत की है ताकि लोगों को इस भयंकर बीमारी की चपेट में आने से बचाया जा सके।

Advertisements

समिति की तरफ से कोरोना महामारी के खिलाफ जन जागरण अभियान की शुरुआत की गई है, जिसके तहत अलग-अलग स्थानों पर जाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। उक्त जानकारी देते हुए संस्था की तरफ से संदीप जोशी व भरत गंडौत्रा ने बताया कि इसके साथ ही कोरोना संबंधी फैली शंकाओं को दूर करने के लिए लगभग एक हजार के करीब पत्रक बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि सामाजिक वैक्सीन के रुप मं मास्क सबसे बड़ा हथियार है तथा इसके लिए समिति द्वारा अब तक पूरे जिले में 2500 के करीब मास्क तथा 350 के लगभग सैनेटाइजर भी बांटे जा चुके हैं।

आयुर्वेदिक पद्धति को अपनाते हुए समिति द्वारा 800 के करीब काड़े का वितरण भी किया जा चुका है और यह प्रयास निरंतर जारी है। इस काड़े में तुलसी, सुंड, दाल चीनी तथा काली मिर्च का मिश्रण होता है। इसे समिति से जुड़े व्यक्तियों के सहयोग से तैयार किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके। समिति द्वारा अब तक चार स्थानों पर वैक्सीनेशन कैंप लगवाए गए हैं, जिसमें 500 के करीब लोगों की टीकाकरण किया गया। समिति द्वारा अब तक 5 मरीजों के लिए रैमडीसीवर इंजैक्शन मुहैया करवाने के साथ-साथ 12 कोविड मरीजों को अस्पताल में व 1 मरीज को पीजीआई में दाखिल करवाया गया है। इतना ही नहीं 27 मरीजों को दवाएं तथा 102 के करीबभोजन पैक्ट बैंटे गए हैं। एक मरीज जो किडनी पीडि़त था, उसका डायलसिस करवाया गया। श्री जोशी व गंडौत्रा ने बताया कि समिति के कार्यकर्ता नितंरत इस पथ पर आगे बढ़ते हुए समाज एवं प्रशासन के सहयोग हेतु तत्पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here