विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सीमा सुरक्षा बल व वन विभाग के परिसर में वृक्षारोपण अभियान चलाया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल तथा वन विभाग होशियारपुर के संयुक्त तत्वाधान में सहायक प्रशीक्षण केन्द्र खडक़ा के परिसर में सामूहिक वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। संजीव भनोट, आईजी बीएसएफ और अमनीत सिंह, डीएफओ होशियारपुर ने इस अभियान की शुरुआत की जिसमें सभी अधिकारी, अधिनस्थ अधिकारी,जवानों, ट्रेनिज(महिला ट्रेनिज) एवं वन विभाग कि टीम ने उत्साह से भाग लिया। इस अभियान में कैम्प परिसर में कुल 200 पौधे लगाये गए। महानिरीक्षक ने जवानों से कहा कि वे अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण के संरक्षण में अपना योगदान लिए खुद को समर्पित करें और अधिक से अधिक पौधे को जीवित रखने के लिए उन्हें अपनाएं।

Advertisements

उन्होंने कहा जैसा कि आप सभी ने पिछले दिनों मिडिया में आँक्सीजन की कमी से उत्पन्न समस्या का परिणाम देखा जिससे बचाव का एकमात्र उपाय हैं कि पृथवी पर अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण को संरक्षित करे। पिछले दिनों महोदय ने बहुत कम समय में परिसर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के सफल प्रयास में कार्मिकों को बधाई दी। अलग-अलग कर्मियों द्वारा पोषण और देखभाल के लिए प्रत्येक सैपलिंग को अपनाया गया।

महानिरीक्षक ने पौधों के रखवालों को प्रेरित किया कि वे पौधे की विशेष देखभाल करें जब तक कि उनके जीवित रहने व विकास के लिए मौसम अनुकूल न हो जाए। उन्होंने कार्मिकों तथा वन विभाग के कर्मियों की पुरे पुरे दिल से भागीदारी की सराहना की उन्होंने इस अवसर पर डीएफओ होशियारपुर तथा उनकी टीम द्वारा वृक्षारोपण अभियान में सहभागिता हेतु इस पावन अभियान में उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। अमनीत सिंह, डीएफओ होशियारपुर ने सहायक प्रशीक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल, खडक़ा के परिसर में पौधारोपण का कार्यक्रम करने के लिए प्रिशंसा की विशेषकर विगत पौधारोपण और उनकी देखभाल सीमा सुरक्षा बल के कार्मिकों के द्वारा कि गई । उन्होंने पूरा आस्वासन दिया हैं कि वे भविष्य में अपना पूरा योगदान देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here