सरकारी कॉलेज में जगत गुरू नानक देव ओपन यूनिवर्सिटी का सहायता केंद्र स्थापितः सुंदर शाम अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पंजाब सरकार द्वारा पटियाला में स्थापित की गई जगत गुरू नानक देव ओपन यूनिवर्सिटी का होशियारपुर में सहायता केंद्र स्थानीय सरकारी कॉलेज में स्थापित किया गया है जिससे डिस्टैंस एजुकेशन के द्वारा अच्च शिक्षा हासिल करने वाले विद्यार्थियों को ज़रूरत पड़ने पर अपेक्षित सहायता और उच्च शिक्षा से सम्बन्धित जानकारी सहज ही मुहैया करवाई जा सके। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा की हाज़िरी में यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. धर्म सिंह संधू और सरकारी कॉलेज होशियारपुर के प्रिंसिपल डॉ. जसविन्दर सिंह ने कॉलेज में सहायता केंद्र स्थापित करने के लिए एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किये। सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि सरकारी कॉलेज में जगत गुरू नानक देव ओपन यूनिवर्सिटी का सहायता केंद्र स्थापित होना जिले के उन विद्यार्थियों और लोगों के लिए बेहद लाभप्रद होगा जो किसी कॉलेज में किसी कारण से रेगुलर दाखि़ला नहीं ले सकते। उन्होंने सैंटर के स्थापन पर ख़ुशी जताते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा पहले चरण में बैचलर ऑफ लिबरल आर्टस और बी. कॉम. के दाखि़लों के लिए प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। पंजाब सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के प्रसार की वचनबद्धता को दोहराते हुए उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 16 नये कॉलेजों की स्थापना से उच्च शिक्षा प्रदान करवाने के यत्नों को बल मिलेगा।

Advertisements

बीते दिनों पंजाब मंत्रीमंडल की हुई मीटिंग का हवाला देते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में सरकारी कॉलेजों के लिए 16 प्रिंसिपल और 166 सहायक प्रोफेसरों के पद सृजन करने को मंजूरी देना उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक और बड़ा कदम है। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के अधिकारियों द्वारा ज़िला हैडक्वार्टरों पर ऐसे सहायता केंद्र स्थापित करने के लिए एम.ओ.यूज़ संबंधी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जिससे डिस्टैंस एजुकेशन वाले विद्यार्थियों को बड़ा फ़ायदा होगा।जगत गुरू नानक देव ओपन यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. धर्म सिंह संधू ने बताया कि उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा और यूनिवर्सिटी के उप-कुलपति डॉ. करमजीत  सिंह के योग्य नेतृत्व में आने वाले शैक्षिक सत्र से दाखि़ले आरंभ कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि होशियारपुर के अलावा बाकी जिलों में भी ऐसे केंद्र स्थापित करने के लिए संस्थानों के मुखियों द्वारा भी एम.ओ.यूज़ पर हस्ताक्षर किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर सरकारी कॉलेज होशियारपुर द्वारा बीते लंबे समय से शिक्षा के क्षेत्र के विकास में दिए जा रहे अहम योगदान की बात करते हुए प्रिंसिपल डॉ. जसविन्दर सिंह ने कहा कि यह सैंटर स्थापित होने से रेगुलर दाखि़ला न ले सकने वाले विद्यार्थियों को बहुत लाभ मिलेगा। ज़िक्रयोग्य है कि इस केंद्र में कौंसलिंग और क्लासें शनिवार और रविवार को ही लगाई जाया करेंगी।इस अवसर पर दूसरों के अलावा कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल श्रीमती जोगेश, प्रो. राजेश डोगरा, कोऑर्डीनेटर हरजिन्दर पाल, सेवामुक्त प्रिंसिपल डॉ. परमजीत सिंह और सतनाम सिंह भी मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here