पंजाब सरकार ने 116 स्कूलों के खेल बुनियादी ढांचे का स्तर ऊँचा उठाने के लिए तीन करोड़ रुपए किए जारी

चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा स्कूलों के खेल बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने की लगातार की जा रही कोशिशों के हिस्से के तौर पर 116 और स्कूलों के लिए तीन करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है। इसकी जानकारी देते हुए आज यहां स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के नेतृत्व में 13 हज़ार से अधिक स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील कर दिया गया है। इसके साथ ही स्कूलों में खेल बुनियादी ढांचे को मज़बूत बनाने के लिए भी मुहिम आरंभ की गई है। तीन करोड़ रुपए की इस राशि से खेल मैदानों को बढ़िया रूप दिया जायेगा और खिलाड़ियों के लिए खेल साजो-समान खरीदा जायेगा।

Advertisements

इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने खेल फंड के प्रयोग सम्बन्धी ज़िला शिक्षा अफसरों को हिदायतें भी जारी की हैं जिससे इसको ख़र्च करने सम्बन्धी और ज्यादा पारदर्शिता लाई जा सके। प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदानों के निर्माण और खेल समान खरीदने के लिए स्कूलों को पाँच सदस्यीय कमेटी गठित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं जिनमें एक स्कूल प्रमुख, स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां (एस.एम.सी.) के दो मैंबर और स्कूल अध्यापकों में से दो मैंबर लेने के लिए व्यवस्था की गई है। जिस स्कूल में खेल से सबंधित अध्यापक काम करता है, उसे कमेटी में शामिल करने को यकीनी बनाने के लिए भी कहा गया है।

प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदान की तैयारी करने से पहले से लेकर काम के मुकम्मल होने तक की सभी फोटो लेकर इनको स्कूल के रिकार्ड में रखने के लिए भी कहा गया है। प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदानों की तैयारी के काम पर नज़र रखने और खेल के समान की खरीद करते समय डी.एम.स्पोर्टस /बी.एम. स्पोर्टस को स्कूल का दौरा करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही अधिकारियों को नियमों की सख़्त पालना करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here