प्रशासन की लापरवाही से रुके पड़े हैं विकास के सारे काम, सड़कों की हालत खस्ता, उग्र प्रदर्शन की चेतावनी

जम्मू/राजौरी(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जिला राजौरी के अंतर्गत विभिन्न सड़क मार्गों की खस्ता हालत व दर्जनों सड़क मार्ग पर मलबा होने से वाहन चालकों व राहगीरों के साथ आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रेफ व लोकनिर्माण विभाग भी अपने कार्यों के प्रति गंभीर नहीं है। और जिला प्रशासन लोगों की समस्या को नजरअंदाज कर परेशान कर रहा है। ग्रामीण इलाके के कईं सड़क मार्ग की खस्ता हालत से लोग काफी परेशान हैं। ख्वास क्षेत्र में बारिश के चलते व प्रशासन की।लापरवाही के चलते लिंक सड़क का मलबा साफ करने में महिलाएं लगी हुई थी। ताकि वह अपने निवास स्थल यानी घर तक पहुँच सकें। प्रशासन की लापरवाही व लॉकडाउन के बहाने से विकास कार्य के बड़े-छोटे प्रोजेक्ट बंद कर दिए गए।

Advertisements

खबास से केरी बेला, कालाकोट से स्योट, कंडी-मोड़ा सड़क मार्ग का निर्माण कार्य पिछले 10 सालों से अधर में पड़ा हुआ है, ख्वास, जगलानु, खा, मोड़ा , लड़गुती सड़क मार्ग यातायात आवाजाही के लिए बंद पड़ी हुई है। साथ ही सरकारी डिग्री कालेज कोटरंका, अंस कैनाल प्रोजेक्ट, इको पार्क का काम भी विकास की रफ्तार नहीं पकड़ रहा काम बंद पड़े हुए है। सरकारी अस्पताल की इमारत का काम भी अधर में लटका के रखा हुआ है। जहाँ तक के राजौरी सिटी के पुलों के निर्माण कार्य भी अधर पड़े हुए है। प्रशासन की अनदेखी व मिलीभगत से जिस ठेकेदार व संबंधित विभाग को विकास कार्य करवाने का जिम्मा सौंपा गया वह गायब हो गए। जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लोगों ने कहा कि सीमा सड़क सीमा सड़क संगठन ( ग्रेफ) की रेखदेख में जारी कोटरंका से राजौरी व खांडली राजौरी से पोठा-कालकोट और कालाकोट से महोगला तक के निर्माण कार्य में धांधली की गई है, जो जारी है।

लोगों व वाहन चालकों के कहना है कि सड़क बनने से पहले ही टूट चुकी है। क्योंकि सड़क के निर्माण कार्य में घटिया सामग्री लगाई गई है। कोटरंका से राजौरी-कालाकोट के बीच काफी गड्ढे हैं। हाइवे के बीचों-बीच बनाई गई पुलियों के ऊपर मानों सड़क हादसे के लिए जंप बना दिए हों। इससे साफ लगता है कि मौजूदा ग्रेफ अधिकारियों ने सड़क निर्माण में लापरवाही बरती है। जो किसी बड़े हादसे को न्योता दे सकती है। लोगों ने प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट करते हुए कहा कि प्रशासन की अनदेखी का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। शासन की मिलीभगत व लापरवाही से विकास के सारे काम ठप कर दिए गए है। वहीं उन्होंने उपराज्यपाल से विकास कार्यों की सुध लेने के साथ लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। और कहा कि जल्द से विकास कार्यों को शुरू करवाया जाए। लोगों ने कहा कि अगर जल्द ही समस्याओं को दूर नहीं किया गया तो राजौरी-कोटरंका व कालाकोट सड़क मार्ग को कईं दिनों तक बंद कर उग्र प्रदर्शन किया जाएगा जिसका जबावदेह जिला प्रशासन व संबंधित विभाग होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here