बच्चों में ट्रैफ़िक जागरूकता फैलाने के लिए राज्य व्यापक अभियान ‘नौ चालान डे’ की शुरूआत

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के ट्रांसपोर्ट मंत्री श्री अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने सड़क सुरक्षा प्रोटोकोलज़ को मिशन मोड पर लागू करने को यकीनी बनाने की तत्काल ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए रविवार को कहा कि हादसों में जाने वाली हर जान पूरे राष्ट्र का नुक्सान है। श्री वड़िंग ने नागरिकों को अपने रोज़ाना के व्यवहार में ट्रैफ़िक नियमों की पालना को अपनाने की भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि आओ, आज बाल दिवस पर हम सभी अपने राज्य को अपने बच्चों के लिए सबसे सुरक्षित बनाने का प्रण करें और इसकी शुरूआत सड़क से करें। बाल दिवस मौके सुबह यहाँ से राज्य व्यापक सड़क सुरक्षा अभियान’नौ -चालान डे’की शुरूआत करते हुए श्री वड़िंग ने राज्य में सड़क मौतों की औसत उच्च दर पर गहरी चिंता ज़ाहिर करते हुए विभाग को आदेश दिए कि बच्चों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए स्कूली क्षेत्रों के अंदर कम और सुरक्षित गति सीमा को सख़्ती से लागू करने को यकीनी बनाया जाये। 

Advertisements


उन्होंने कहा कि हादसों से बचने और कीमती जानों को बचाने के मिशन में जीत प्राप्त करने के लिए, आज एक ठोस पहुँच, जिसमें हर किसी की तरफ से एक सक्रिय भागीदार के तौर पर भूमिका निभाई जाती है, की ज़रूरत है। यहाँ बी.एम.सी. चौक में ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करने वालों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाते हुए मंत्री ने जहाँ उनको यातायात के नियमों का पालना करने की अपील की ,वहां पहनने के लिए उनको नये हेलमेट भी दिए। इसके साथ ही ट्रैफ़िक नियमों प्रति जागरूकता फैलाने के लिए बैज भी लगाए गए।   


श्री वड़िंग ने कहा कि पंजाब सड़क हादसों में रोज़ाना की 10 -12 कीमती जानें गवां रहे है, जो कि गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यदि हम अपने बच्चों के लिए सुरक्षित सड़क वातावरण को यकीनी बनाने के लिए अभी कार्यवाही करे तो यह बहुत ही अफ़सोसनाक होगा, जिस की सामुहिक ज़िम्मेदारी हमारी सब की होगी। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत आपके और मेरे से हमारे घरों से और हमारे स्कूलों से बच्चों को ट्रैफ़िक नियमों बारे जागरूक करने के साथ होती है। उनहोंने कहा कि आज प्रमुख ज़रूरत ट्रैफ़िक नियमों की पालना के लिए आदर पैदा करने की है। श्री वड़िंग की तरफ से सितम्बर के आखिरी हफ़्ते विभाग का कार्यभार संभालने के बाद फील्ड में आर.टी.एज़ के कामकाज को सुचारू बनाने के इलावा राज्य के ट्रांसपोर्ट संस्थानों पी.आर.टी.सी. और पंजाब रोडवेज़ की कुशलता को ओर बढ़ाने के लिए सक्रियता के साथ कदम उठाए जा रहे है। 


आज पंजाब भर में 100 स्थानों पर शुरू की गई यह नई पहल लंबे समय तक चलाई जाने वाली सड़क सुरक्षा अभियान का एक हिस्सा है और इसका उद्देश्य मिशन को एक जन आंदोलन बना कर यात्रियों में ज़िम्मेदारी की भावना को उत्साहित करना है। मंत्री ने कहा कि हमारी तरफ से महीनो में दो बार इस पहलकदमी का आयोजन किया जायेगा जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि हम अपने सड़क उपयोग करने विशेष तौर पर हमारे युवाओं में नियमितता और अनुशासन की भावना पैदा करन में पीछे न रह जाऐं। अधिक से अधिक ट्रैफ़िक साक्षरता प्राप्त करने के लिए विभाग की तरफ से लगातार किये जा रहे प्रत्यनों की प्रशंसा करते हुए श्री वड़िंग ने उनको भविष्य में भी इसी जोश और उत्साह के साथ काम को जारी रखने के लिए कहा।


पुलिस विभाग, पंजाब यूथ कांग्रेस, नैशनल स्टूडैंट्स यूनियन आफ इंडिया (ऐन.ऐस.यू.आई) पंजाब और महिला कांग्रेस के इलावा सिविल सोसायटी एन एस एस और ग़ैर सरकारी संगठनों के सक्रिय सहयोग के साथ मुसाफिरों में यातायात और सड़क जागरूकता के प्रसार के लिए सक्रिय भागीदारी के लिए राज्य भर में 100 स्थानों पर इस अभियान को एक ही समय आयोजित किया गया। ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करने वालों को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक चालान जारी करने की बजाय उनको अपनी और सड़क पर सफ़र करने वाले दूसरे लोगों की सुरक्षा प्रति जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई गई। 


यहाँ पहुँचने से पहले ट्रांसपोर्ट मंत्री ने राज्य भर के सभी बस स्टैंडों पर सुरक्षा और सैनीटेशन प्रोटोकोल को बढिया बनाने और इसको कायम रखने के लिए विभाग की पखवाड़ा अभियान के हिस्के तौर पर मोगा बस स्टैंड का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर ज्वाईंट कमिश्नर पुलिस सन्दीप कुमार मलिक, सचिव आर.टी.ए. जालंधर अमित महाजन, ए.डी.सी.पी. ट्रैफ़िक मनजीत कौर, यूथ कांग्रेस के ज़िला प्रधान श्री अंगद दत्ता और अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here