महिलाओं को हस्तशिल्प पहचान पत्र एवं स्वरोजगार योजना के बारे में किया जागरूक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्रीमती सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग की बैठक गांव फुगलाना जिला होशियारपुर में की गई। जिसमे संस्था के डायरेक्टर निपुण शर्मा ने महिलायों को हस्त शिल्प पहचान पत्र बनवाने एवम् स्व रोजगार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मिनिस्ट्री ऑफ़ टेक्सटाइल दुवारा बनाये जा रहे हस्त शिल्प पहचान पत्र के बारे में बताया कि जो भी कारीगर किसी भी प्रकार का हस्तशिल्प का काम करते है। उनका मिनिस्ट्री ऑफ़ टेक्सटाइल दुवारा हस्त शिल्प पहचान पत्र बनाया जाता है। इस पहचान पत्र से मिलने वाले लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं सभी शिल्प करो को पहचान पत्र बनबाने के लिए प्रेरित किया ढ्ढ उन्होंने कहा कि आज हमारे देश मे् बेरोजगारी सबसे बड़ा सिर दर्द बन गया है।

Advertisements

यंहा एक तरफ युवाओं की संख्या इतनी ज्यादा है कि किसी भी तरह सभी लोगों को रोजगार दे पाना सरकार के लिए मुश्किल हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार और केंद्र सरकार रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए नई नई योजनाए लागू कर रही है। इस योजना के तहत देश में कारोबार करने की चाह रखने वाले लोगो को लोन दिया जाएगा। आज धन की कमी के चलते हमारे देश में न जाने कितने ही लोग खुद का कारोबार करना की सोचते तो हैं, पर कर नहीं पाते। इसके अलावा अगर कुछ लोग कोशिश करते भी हैं तो निजी बैंकों द्वारा लिया गए बिजनेस लोन का ब्याज उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाता है।

ऐसे में मुद्रा लोन के तहत लोगो को रोजगार का बेहतर अवसर दिया जा रहा है, इसमें बेरोजगारो को सस्ते ब्याज दर पर कारोबार करने के लिए लोन दिया जाएगा। इससे देश में बेरोजगारी तो घटेगी ही, साथ ही देश के लोग नौकरी लेने की बजाय देने लायक बन जाएंगे। इस मोके पर सरपंच बक्शो देवी, गुरबचन कौर, निशा, रजनी, सतनाम, नीतू, मनजीत, सुनीता आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here