नो यूअर कैंडीडेट एप के माध्यम से वोटर जान सकेंगे अपने विधानसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि: जिला चुनाव अधिकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से शुरु की गई मोबाइल एप नो यूअर कैंडीडेट(के.वाई.सी) के माध्यम से अब वोटर अपने विधान सभा क्षेत्र या राज्य के किसी भी विधान सभा क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार व उस संबंधी सारे विवण जान सकेंगे। इस एप के माध्यम से वोटरों को आपराधिक पृष्ठभूमिक वाले उम्मीदवारों के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी।
जिला वासियों को यह एप्लीकेशन डाउनलोड की अपील करते हुए जिला चुनाव अधिकारी ने कहान कि यह एप चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार के आपराधिक पृष्ठभूमिन के बारे में व्यापक प्रचार व अधिक से अधिक जागरुकता प्रदान करने के लिए तैयार की गई है ताकि पारदर्शी चुनाव को यकीनी बनाया जा सके। इस एप को गूगल प्ले स्टोर व एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है व इसका लिंक आयोग की वैबसाइट पर भी उपलब्ध है।
श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि विधान सभा चुनाव-2022 में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की ओर से नामांकन दाखिल करते समय अपने आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में नामांकन पत्र में दर्ज करना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि डिजिटाइजेशन के समय रिटर्निंग अधिकारी की ओर से उम्मीदवार के आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में हां या न चैक बाक्स पर क्लिक करना होगा व उम्मीदवार की ओर से नामांकन के समय जमा करवाया दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी यह यकीनी बनाएंगे कि उम्मीदवार के आपराधिक पृष्ठभूमि वाला दस्तावेज दुरुस्त हो। इसके बाद कोई भी नागरिक इसको नो यूअर कैंडीडेड एप के माध्यम से देख सकेगा।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here