श्री सनातन धर्म सभा रेल कोच फैक्ट्री में शिव भक्तों ने किया रूद्र अभिषेक

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। महाकाल त्रिकालदर्शी भगवान शिव की रात्रि के रूप में मनाया जाने वाला पर्व महाशिवरात्रि आरसीएफ कॉलोनी एवं आरसीएफ के बाहर बनी कॉलोनियों से भारी संख्या में शिव भक्तों ने बेल पत्थर, जल, दूध , बेर और फूलों इत्यादि से पूजा अर्चना करने के पश्चात महादेव का रूद्र अभिषेक किया। शिव मंदिर के सत्संग हॉल में आरसीएफ कीर्तन मंडली की महिलाओं द्वारा सुबह से लेकर साय: काल तक भोले बाबा के भजन गायन और कीर्तन प्रस्तुत किया गया। प्रदोष पूजन के पश्चात रात्रि में चार पहर की पूजा का शिव मंदिर आयोजकों की तरफ से विशेष आयोजन किया गया। इस पावन अवसर पर श्री सनातन धर्म सभा आरसीएफ की तरफ से शिव भंडारे का आयोजन किया गया इसमें सनातन धर्म सभा के पदाधिकारियों के अलावा आरसीएफ के धर्म प्रेमियों एवं उनके नौजवान बच्चों ने भरपूर सहयोग दिया।

Advertisements

भोले बाबा के लंगर में लगभग 20,000 से ज्यादा भक्तों ने शिव के भंडारे का प्रसाद रूपी लंगर ग्रहण किया। रेल डिब्बा कारखाना के अधिकारियों ने भी शिव भक्तों के साथ लाइनों में बैठकर भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। इस लंगर की विशेषता यह रहती है कि पूरी की बजाए आटे की रुमाली रोटी जिसको रोपड़ होशियारपुर एवं हिमाचल में मंडा कहा जाता है का विशेष प्रबंध किया गया जिसको बनाने के लिए स्पेशल कारीगरों को जिला रोपड़ तहसील आनंदपुर साहिब के नूरपुर बेदी ब्लॉक के कलमा गांव व इर्द-गिर्द के गांव से विशेष तौर पर बुलाया गया था। यह टीम पिछले कई सालों से लगातार इस भंडारे में आ रही है। जल सेवा का प्रबंध आरसीएफ विश्वकर्मा सभा द्वारा किया गया। लंगर वितरण का प्रबंध इतना सुचारु ढंग से किया गया था कि 20,000 से ज्यादा भक्तों के लंगर ग्रहण करने के बावजूद प्रबंध में किसी भी प्रकार की और अव्यवस्था देखने को नहीं मिली व सभी भक्तों ने बड़े प्रसन्न चित्त व अनुशासित ढंग से लंगर ग्रहण किया और सभा के सभी पदाधिकारियों व आयोजकों को पूर्ण सहयोग दिया। भंडारे में बर्तन सफाई का कार्य आरसीएफ कीर्तन मंडली व धर्मप्रेमी महिलाओं ने बड़ी श्रद्धा व बखूबी से निभाया, जोकि अति सराहनीय था। जोड़ों की सेवा, जोड़ा सेवक दल आरसीएफ कपूरथला द्वारा निस्वार्थ भाव से बहुत ही अच्छे ढंग से निभाई गई ।

इस सारे आयोजन में शिव मंदिर कमेटी के सभी कार्यकर्ताओं जिसमें श्री केपी चौहान सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, चंद्रशेखर जनरल सेक्रेट्री, सतवीर सिंह भंडार सचिव, उत्तम कुमार सहायक भंडार सचिव, अमन फोगाट असिस्टेंट जनरल सेक्रेटरी, शेखर सलारिया ऑफिस बीयरर ,ओमपाल प्रोपगेंड़ा सचिव, राजेंद्र सिंह फाइनेंस सचिव, मूल सिंह सैनी ऑडिटर ,मुकेश शर्मा वाईस प्रेजिडेंट, अमित कुमार ऑफिस सचिव, दयानंद धीमान असिस्टेंट कैसियर एवं श्री सनातन धर्म सभा के अन्य एग्जीक्यूटिव मेंबरों ने इस भंडारे को संपूर्ण सफल बनाने में अपना अपना पूर्ण सहयोग दिया। इसके अतिरिक्त शिव भंडारे के आयोजन में श्री हरिदत्त दत्त शर्मा, अनुरुद्ध शर्मा ,अनिल कुमार, अश्विनी कुमार, विपिन कुमार ,रतन कुमार, रजनीश गोल्डी, श्यामलाल, विवेक कुमार, हरदेव सिंह, बलदेव पुरी एवं अन्य धर्म प्रेमियों ने तन मन धन से सेवा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here