अफगानिस्तान से मुलेठी की आड़ में भेजी गई 700 करोड़ की हैरोइन

अटारी (द स्टैलर न्यूज़)। कस्टम विभाग ने हैरोइन की बड़ी खेप पकड़ी है, जिसकी कीमत 700 करोड़ के करीब आंकी जा रही है। यह हैरोइन अफगानिस्तान से मुलेठी की आड़ में भेजी गई थी। कस्टम विभाग ने अटारी बॉर्डर पर बरामद किया है। करीब 102 किलो हैरोइन मुलेठी की 340 बोरियों में भरकर सप्लाई की गई थी। विभाग ने जांच शुरू कर दी है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान से व्यापार के लिए अटारी सीमा पर इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट के जरिए अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ शहर की अलेम नाजिर कंपनी ने 340 बोरियों में मुलेठी की सप्लाई भेजी थी।

Advertisements

ट्रांसपोर्ट कंपनी की गाड़ी 22 अप्रैल को ही उक्त माल उतार वापस चली गई थी। पूरे खेप को कारगो टर्मिनल के गोदाम नंबर 2 में रखा गया था। 23 अप्रैल को जांच के दौरान कस्टम ने एक बोरी को खोला तो उसमें से मुलेठी के साथ-साथ हैरोइन की खेप मिली। कस्टम विभाग को पूरी खेप की जांच करने के लिए 24 घंटे से अधिक का समय लगा। रातभर कस्टम 340 बोरियों की जांच करती रही।
कस्टम अधिकारी राहुल नागरे ने बताया कि खेप की जांच एक्स-रे मशीन से की जा रही थी। तभी मुलेठी के अलावा कुछ वूडन ब्लॉक भी इन बोरियों में नजर आए। इसके बाद बोरियां खोलकर जांच शुरू की गई। वूडन ब्लॉक को खोला गया तो उसमें हेरोइन को प्लास्टिक के कैप्सूल में छिपाया गया था। एक्स-रे के बाद सभी बोरियों की जांच की गई और सभी से कुल 485 वूडन ब्लॉक बरामद हुए। कस्टम अधिकारी राहुल नागरे ने बताया कि इन्हीं ब्लॉक में 102 किलोग्राम हेरोइन की खेप छिपाई गई थी। फिलहाल खेप को जब्त कर जांच शुरू कर दी है। अभी इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस हेरोइन की कीमत 700 करोड़ रुपए आंकी जा रही है।
अफगानिस्तान से आई मुलेठी की 340 बोरियों को मजीठा मंडी से जुड़े कस्टम हाऊस एजेंट नीरज ने छुड़वाना था। इतना ही नहीं, यह पूरा माल दिल्ली के लिए रवाना किया जाना था। फिलहाल यह पूरी खेप अब कस्टम ने अपने हाथों में ले ली है और जांच शुरू कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here