धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 1500 रुपए सहायता राशि देगी पंजाब सरकार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: सुनंदन कुमार। पंजाब सरकार ने शनिवार को किसानों को प्रति एकड़ 1500 रुपए सहायता राशि देने का ऐलान किया है, लेकिन यह राशि सिर्फ उन्ही किसानों को मिलेगी जो धान की सीधी बिजाई करेंगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह फैसला पंजाब में गिर रहे भूजल स्तर को देखते हुए लिया है।
शनिवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में गिर रहे भूजल स्तर पर चिंता जताते हुए कहा कि पंजाब के कई जिले पहले ही गिर रहे भूजल स्तर के कारण रैड जोन में हैं। अब हमें गिर रहे जल स्तर पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने पंजाब के किसानों से अपील की कि परंपारागत तरीके से खेत को कद्दू करके धान की बिजाई का तरीका छोड़ कर हमें अब आधुनिक तरीके से धान की सीधी बिजाई करनी चाहिए।

Advertisements

इस दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपील की कि जो भी किसान धान की सीधी बिजाई करेगा उसे पंजाब सरकार प्रति एक एकड़ के हिसाब से 1500 रुपए मदद देगी। उन्होंने सभी पंजाबवासियों से अपील की कि पानी बचाने की मुहिम में हम सभी को योगदान देना चाहिए और सभी को धान की सीधी बिजाई के बारे में जागरूक करना चाहिए। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से अपील की है कि भूजल स्तर को बचाना समय की मांग है और धान की सीधी बिजाई किसानों के लिए ही फायदेमंद होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here