शिक्षा के क्षेत्र में पंजाब को देश का नंबर एक राज्य बनाया जाएगा: शिक्षा मंत्री

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। पंजाब के शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा है कि पंजाब सरकार राज्य के शिक्षा ढांचे में क्रांतिकारी बदलाव कर शिक्षा के क्षेत्र में पंजाब को पहले स्थान पर ले कर आएगी। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धित नई शिक्षा नीति के लिए मुख्य मंत्री की तरफ से पहली बार सीधे तौर पर अध्यापकों, प्रिसीपलों और विद्यार्थियों के साथ विचार चर्चा किया जाएगा ,जिससे उनके योग्य सुझाव को नीति निर्माण का हिस्सा बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति क्वालिटी और रोजग़ार देने वाली शिक्षा की तरफ केंद्रित होगी। इसके इलावा सरकारी स्कूलों में बच्चों के शारीरिक विकास पर खेलों को प्रफुलित करने की तरफ विशेष ध्यान दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री आज यहाँ सुल्तानपुर लोधी नज़दीक गाँव डल्ला में पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 5वीं कक्षा के नतीजो में 100 प्रतिशत अंक हासिल कर दूसरे और तीसरे स्थान पर आए सरकारी एलिमेंट्री स्कूल डल्ला के विद्यार्थियों सहजप्रीत सिंह और राजवीर मोमी को मुबारकबाद देने उनके घर पहुँचे। स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती के बारे कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से लगभग 4000 अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जिसको जल्द भर कर स्टाफ की कमी को पूरा किया जाएगा।

Advertisements

5वीं कक्षा में राज्य में दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को घर जा कर दी शुभकामनाएं, मुख्यमंत्री की तरफ से किया जाएगा बच्चों का सम्मान

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अध्यापकों की भर्ती पूरी तरह आनलाईन विधि के द्वारा बिना किसी सिफ़ारिश से योग्यता के आधार पर की जाएंगी। उन्होंने बच्चों राजवीर मोमी और सहजप्रीत सिंह के घर जा कर पारिवारिक सदस्यों को भी मुबारकबाद दी और बच्चों के रौशन भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी। इसके इलावा कैबिनेट मंत्री की तरफ से बच्चों को फलों की टोकरियाँ भी दी गई। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब पहले तीन स्थानों पर आने वाले बच्चों का विशेष तौर पर सम्मान भी करेगें ,जिसके लिए शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री पंजाब श्री भगवंत मान का न्योता बच्चों के पारिवारिक सदस्यों को दिया।

उन्होंने बच्चों के पारिवारिक सदस्यों को भरोसा दिलाया कि बच्चों के सपनों की पूर्ति के लिए पंजाब सरकार हर संभव सहायता करेगी।इस मौके रोपड़ से विधायक दिनेश चड्ढा, डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल, ऐस.ऐस.पी. राजबचन सिंह संधू, सुल्तानपुर लोधी से आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज सज्जण सिंह चीमा, शाहकोट से पार्टी नेता रत्न सिंह, आम आदमी पार्टी के जि़ला प्रदान गुरपाल सिंह और शिक्षा विभाग के आधिकारियों ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत किया। पंजाब पुलिस की एक टुकड़ी की तरफ से कैबिनेट मंत्री को पहली बार कपूरथला जिले में आने पर गार्ड आफ आनर दिया । इस मौके जि़ला शिक्षा अधिकारी रामपाल सिंह, उप जि़ला शिक्षा अधिकारी बिकरमजीत सिंह और अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here