फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट में जिला रोजगार ब्यूरो ने लगाया स्टार्टअप पर विशेष सैमीनार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला रोजगार अधिकारी श्री गुरमेल सिंह ने बताया कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट में स्टार्टअप पर विशेष सैमीनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर ब्यूरो के प्लेसमेंट अधिकारी श्री मंगेश सूद व कैरियर काउंसलर श्री आदित्य राणा की ओर से इंस्टीट्यूट में फूड प्रोडक्शन का कोर्स कर रहे विद्यार्थियों को स्टार्टअप के माध्यम से अपना नया काम शुरु करने के लिए प्रेरित किया गया। जिला रोजगार ब्यूरो के इन अधिकारियों की ओर से मौके पर ही कई छोटे व नए कारोबारों की उदाहरण दिए गए, जिनको कम इनवेस्टमेंट से शुरु कर अच्छी कमाई की जा सकती है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि हमारी अपनी छोटी सोच, समाज व घर के क्या कहेंगे, इन सामाजिक रुकावटों के कारण हम किसी काम को छोटा समझ कर उसकी शुरुआत नहीं कर पाते है। परंतु यही छोटा कार्य कब एक बड़े बिजनेस का रुप ले ले, इसका कोई पता नहीं।

Advertisements


वर्कशाप के बाद जिला रोजगार ब्यूरो ने स्टार्टअप के चाहवान विद्यार्थियों की निजी इंटरव्यू की व स्टार्टअप को शुरु करने के लिए बनती हर तरह की सहायता देने के बारे में परिचित करवाया। फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट राम कालोनी कैंप के मास काउंसलिंग अधिकारी श्री अश्वनी कुमार ने बताया कि फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट होशियारपुर भारत सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त 16 फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूटों में से एक हैं, जो कि गर्व की बात है। उन्होंने बताया कि इस इंस्टीट्यूट में डेढ़ वर्षीय डिप्लोमा(फूड प्रोडक्शन) व 4 वर्ष का बी.एस.सी डिग्री होटल मैनेजमेंट कोर्स करवाया जाता है व पास हुए प्रार्थियों को 4 व 5 स्टार होटल जैसे कि रैडीसन, रमाडा, जे. डब्लयू मैरीएट, कंट्रीइन व ताज होटल जैसे बड़े नामी होटलों में प्लेसमेंट करवाई जाती है।

उन्होंने बताया कि बारहवीं पास लडक़े-लड़कियां जो होटल इंडस्ट्री में अपना बढिय़ा कैरियर बनाना चाहते हैं वे 30 जून तक फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट में जाकर एडमिशन ले सकते हैं व अधिक जानकारी के लिए इंस्टीट्यूट के मोबाइल नंबर 80549-21003 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here