मान और केजरीवाल ने पंजाब से नई दिल्ली एयरपोर्ट के लिए वोल्वो बसों को झंडी दिखा कर रवाना किया

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज यहां से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे के लिए बस सेवा की शुरुआत सांझा तौर पर झंडी दिखा कर की। इस मौके पर सार्वजनिक इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा ने कहा, “आज के दिन यह ऐतिहासिक मौका है जब पंजाब सरकार ने प्राइवेट ट्रांसपोर्टरों के एकाधिकार को खत्म करके लोगों के साथ किया गया वायदा पूरा कर दिया है। सरकार ने केवल 1170 रुपए के किराये के साथ दिल्ली एयरपोर्ट के लिए लग्ज़री बस सेवा शुरू की जिससे अब लोगों की लूट खत्म होगी।“ मुख्यमंत्री ने कहा की जालंधर बस स्टैंड से दिल्ली एयरपोर्ट तक रोजमर्रा के 7 वोल्वो बसें चला करेंगी। इसी तरह मुसाफिरों की सुविधा के लिए ऐसी ही बसें एयरपोर्ट के लिए अमृतसर, पठानकोट, लुधियाना, होशियारपुर, कपूरथला, पटियाला और यहां तक की चंडीगढ़ से भी चला करेंगी। भगवंत मान ने कहा की इन बसों में किफ़ायती किराये से एयरपोर्ट के लिए आरामदायक और बढ़िया सफर और अन्य सुख-सुविधाएं मिलेंगीं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा की एयरपोर्ट के लिए जाने के इच्छुक मुसाफिर सफर करने से तीन महीने पहले ऑनलायन बुकिंग करवा सकते हैं जबकि बस अड्डे के काऊंटरों पर छह महीने पहले टिकटें बुक करवायी जा सकती है।

Advertisements

भगवंत मान ने कहा की उनकी सरकार को पंजाब निवासियों ने माफीए का खात्मा करके राज्य की सेवा करने का जनादेश दिया है। उन्होंने कहा की इन बसों के चलने से अब ट्रांसपोर्ट माफिया बीते समय की बात हो जायेगा। मुख्यमंत्री ने दुख जाहिर करते हुये कहा की दशकों से सिर्फ प्राइवेट ट्रांसपोर्टर ही इस रूट पर बसें चला रहे थे और अधिक किराया वसूल कर लोगों को लूटते थे। सरकारी बसों को एयरपोर्ट के लिए न चलाने के लिए बीते समय की कांग्रेस और अकाली सरकारों को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराते हुये मुख्यमंत्री ने कहा की इन नेताओं के संकुचित हित ही इनको ऐसा करने से रोक रहे थे। भगवंत मान कहा की इन दोनों पार्टियों के ट्रांसटपोर्ट नेता इस रूट पर सरकारी बसें चलने की इजाजत न देकर गैर-कानूनी ढंग से पैसा कमा रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा की इन नेताओं ने लोगों के पैसे को बेरहमी से लुटा क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री, मंत्री और विधायकों ने लोगों को सहूलतें देने की बजाय अपनी बसों की संख्या बढ़ाने पर ही जोर दिया। भगवंत मान ने कहा की सरकार की ताकत लोगों की भलायी पर नहीं बल्कि ट्रांसपोर्ट माफीए के पैर जमाने पर इस्तेमाल की। उन्होंने कहा की इन लोगों ने कारोबार पर एकाधिकार कायम करके लोगों का शोषण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा की उनकी सरकार अपना हर कदम पंजाब के हितों की रक्षा करने के साथ-साथ राज्य से हर तरह के माफीए का खात्मा करने के लिए उठाएगी। भगवंत मान ने कहा की विदेशों से पंजाब आते बड़ी संख्या में एन. आर. आई. उनके पास अक्सर यह शिकायत करते थे कि सिर्फ प्राइवेट ट्रांसपोर्टरों को ही इस रूट पर बसें चलाने का हक क्यों दिया गया और सरकारी बसें क्यों नहीं चलाईं जा रही। उन्होंने कहा की अब ट्रांसपोर्ट माफीए को जड़ से खत्म करने के लिए पंजाब सरकार यह सुपर लग्जरी बसें चलाएगी जो प्राइवेट ट्रांसपोर्टरों की अपेक्षा आधा किराया वसूलेंगीं और इनसे दोगुनी सहूलतें भी मुसाफिरों को मिलेंगीं। भगवंत मान ने दिल्ली सरकार खास कर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की तरफ से इस नेक कार्य के लिए पूर्ण तौर पर सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया। अपने संबोधन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब को गैंगस्टर मुक्त धरती बनाने का प्रण लिया। उन्होंने कहा की गैंगस्टरवाद अकालियों और कांग्रेसियों की तरफ से पैदा किया हुआ है, जिन्होंने इन अपराधियों का खुल कर संरक्षण दिया। अरविन्द केजरीवाल ने कहा की अब जब इन गैंगस्टरों का संरक्षण खत्म हो गई है तो यह अपराधी जल्द सलाखों के पीछे होंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा की यह पंजाब के लिए अहम दिन है क्योंकि वोल्वो बसें आज इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए चलनी शुरू हुयी हैं। उन्होंने कहा की यह सुविधा खास तौर पर पंजाबियों के लिए ज्यादा आरामदायक और लाभकारी होगी। उन्होंने कहा की आप सरकार ईमानदार सरकार है, जो पारदर्शी तरीके से काम कर रही है, जिससे जन हितैषी पहलकदमियां लागू करने का रास्ता साफ हो रहा है।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा की आप सरकार ने राज्य में भ्रष्टाचार पर सीधा और सख्त हमला किया है जिससे लोगों की भलायी के लिए इसका सफाया हो। उन्होंने कहा की देश में ईमानदार सरकार की ऐसी मिसाल मिलनी मुश्किल है, जिसमें आप सरकार ने घूसखोरी के दोषों के तहत अपने ही मंत्री को सलाखों के पीछे डाल दिया। उन्होंने कहा की आप सरकार ने तबादलों और ट्रांसपोर्ट माफिया के खिलाफ भी जंग शुरू की है जिससे लोगों को कामों के लिए दफ्तरों में परेशान न होना पड़े।मुख्यमंत्री ने कहा की पंजाब की आप सरकार ने पंचायती जमीनों पर नाजायज कब्जों के खिलाफ मुहिम शुरू की है, जिसके अंतर्गत 5500 एकड़ जमीन को कब्जों से मुक्त करवाया गया है। उन्होंने ऐलान किया की ठेके पर रखे 26 हजार मुलाजिमों को रेगुलर किया जायेगा क्योंकि पंजाब सरकार अगले सैशन में एक कानून लाने की तैयारी में है। उन्होंने जोर देकर कहा की माफिया से सख्ती से निपटा जा रहा है क्योंकि राज्य सरकार ने इसको कतयी बर्दाश्त न करने की नीति अपनायी है।गैंगस्टरों के गठजोड़ के सफाए की बात करते हुये दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा की पंजाब सरकार राज्य में कहीं भी हुए अपराध के किसी भी दोषी को नहीं क्षमा करेगी, जबकि पिछली सरकारें ऐसे समाज विरोधी तत्वों को संरक्षण देती रही थीं। केजरीवाल ने कहा की जेलों में से वी. आई. पी. कल्चर को खत्म करने के साथ- साथ कैदियों के बीच अनुशासन यकीनी बनाने के लिए विशेष कोशिशें की जा रही हैं। अरविन्द केजरीवाल ने कहा की आप सरकार के गठन के तीन महीने लामिसाल तरक्की और विकास के गवाह बने हैं।

पंजाब के परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया और कहा की इस सुविधा के लिए पंजाब और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों की तरफ से की कोशिशों से पंजाब के लाखों प्रवासी भारतीयों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा की पंजाब सरकार के इन प्रयासों के साथ प्राइवेट ट्रांसपोर्ट के एकाधिकार का खात्मा होगा। इस मौके पर संबोधन करते हुये दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा की अब पंजाब की बसें इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी, जिससे राज्य और विदेशों में बसते लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा की आप सरकार ने राज्य में चार्ज संभालने के तीन महीनों के अंदर-अंदर वोल्वो बस सेवा शुरू कर दी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पंजाब रोडवेज, पनबस और पी. आर. टी. सी. की वोल्वो बसें सीधा एयरपोर्ट टर्मिनलों पर जाएंगी। इससे पहले सचिव परिवहन पंजाब विकास गर्ग और प्रमुख सचिव परिवहन दिल्ली अशीष कुन्द्रा ने भी इक्ट्ठ को संबोधन किया।इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बस स्टैंड के अंदर शहीद- ए आज़म भगत सिंह की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि भेंट की।इस मौके पर कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारूचक्क, डॉ. बलजीत कौर, हरभजन सिंह ई. टी. ओ, हरजोत बैंस, कुलदीप धालीवाल और कई विधायक उपस्थित थे।समागम के दौरान मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेनू प्रसाद, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव रवि भगत, डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, पुलिस कमिश्नर जी. एस. संधू, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त विशेष प्रमुख सचिव हिमांशु जैन और अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here