विद्युत क्षेत्र में अब सौर ऊर्जा के साथ तरक्की करने का समय: ब्रह्म शंकर जिंपा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रह्म शंकर जिंपा ने कहा कि अब विद्युत क्षेत्रे में अब सौर ऊर्जा के साथ तरक्की करने का समय आ गया  है, जिसके लिए पंजाब व केंद्र सरकार मिलकर प्रयास कर रही है और यह समय की मुख्य जरुरत भी है। वे डी.ए.वी. कालेज होशियारपुर में उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य उत्सव के अंतर्गत आयोजित समारोह के दौरान बतौर मुख्यतिथि संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर विधायक उड़मुड़ जसवीर सिंह राजा गिल, डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस, मुख्य अभियंता नार्थ जोन पी.एस.पी.सी.एल. देवेंद्र कुमार शर्मा भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की में बिजली का विशेष महत्व है क्योंकि सुचारु ढंग से बिजली की सप्लाई के बिना तरक्की संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारा देश ऊर्जा के क्षेत्र में दिन ब दिन विकास कर रहा है और यही कारण है कि पूरे देश में 75वें आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अलग-अलग प्रोग्रामों के माध्यम से इन उपलब्धियों को जन साधारण के साथ साझा किया जा रहा है।
 

Advertisements

भारत रकार के ऊर्जा विभाग व पंजाब सरकार की हिदायतों के अनुसार पी.एस.पी.सी.एल व एस.जे.वी.एन.एल की ओर से जिला प्रशासन के सहयोग से करवाए गए इस समारोह के दौरान कैबिनेट मंत्री ने बिजली के क्षेत्र में राज्य सरकार की अलग-अलग उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बिजली की बचत का भी आग्रह किया। उन्होंने पावर कार्पोरेशन के अधिकारियों व कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस विभाग के सभी लोग अपनी जान की परवाह न किए बिना खराब से खराब मौसम में भी हमें निर्विघ्न बिजली सप्लाई के लिए कार्यरत है, इस लिए सरकार विशेष तौर पर लाइन स्टाफ को सुरक्षा उपकरण मुहैया करवाने के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने पेड़ों व बिजली की तारों संबंधी भविष्य की समस्याओं के हल के लिए वन विभाग व पावर कार्पोरेशन को आपसी तालमेल और बढ़ाने पर जोर भी दिया।

ब्रह्म शंकर जिंपा ने कहा कि उन्होंने कहा कि विद्युत क्षेत्र में भारत सरकार की सभी योजनाओं को लागू करने व लक्ष्य प्राप्त करने में पंजाब सरकार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना(राज्य) के अंतर्गत होशियारपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में गैर कृषि फीडरों को अलग करने व अन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 19.969 करोड़ रुपए, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (कंडी) के अंतर्गत 90.43 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं जो कि एक सराहनीय उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि एकीकृत विद्युत विकास योजना(आई.पी.डी.एस) के अंतर्गत पांच हजार व उससे अधिक आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में नेटवर्क को मजबूत करने के लिए जिले में 33.83 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

विधायक उड़मुड़ जसवीर सिंह राजा गिल ने कहा कि पंजाब के लोगों तक निर्विघ्न बिजली पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से किसानों को सरप्लस बिजली मुहैया करवाई गई है, जिसमें केंद्र सरकार का भी अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार जनहित में केंद्र के साथ मिलकर प्रदेश के लोगों तक हर बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने के लिए वचनबद्ध है। डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से बिजली के क्षेत्र के साथ-साथ भारत व पंजाब सरकार की अलग-अलग योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही ही है। इस मौके पर जहां पंजाब पावर कार्पोरेशन के मुख्य अभियंता नार्थ जोन देवेंद्र कुमार शर्मा ने संबोधित करते हुए बिजली के क्षेत्र में की गई उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी, वहीं डिप्टी जनरल मैनेजर एस.जे.वी.एन.एल. अरविंद गुप्ता ने भी संबोधित किया।

इस दौरान विद्युत क्षेत्र में होने वाले विकास संबंधी लघु वीडियोज भी दिखाई गई। इसके अलावा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौहाल के पूर्व विद्यार्थियों की ओर से अध्यापक अंकुर शर्मा के नेतृृत्व में नुक्कड़ नाटक, भांड कला, सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी की छात्राओं व जे.एस.एस. आशा किरण स्पेशल स्कूल के बच्चों की ओर से देशभक्ति के गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर एस.डी.एम. शिवराज सिंह बल, डिप्टी चीफ इंजीनियर श्री हरमिंदर सिंह, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग प्रीत कोहली के अलावा अन्य अधिकारी व गणमान्य भी मौजूद थे।
                                      —-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here