पंजाब में 16 नयें मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएँगेः मुख्यमंत्री

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे सहृदय यत्नों के स्वरूप पंजाब जल्द ही मुल्क में मेडिकल शिक्षा का केंद्र बनकर उभरेगा। मुख्यमंत्री ने संगरूर, एस.ए.एस. नगर (मोहाली), कपूरथला, होशियारपुर और मलेरकोटला में बनने वाले पाँच नए मेडिकल कॉलेजों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विश्व स्तर के डॉक्टर तैयार करने के लिए राज्य की शानदार विरासत है और आज भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी योग्य डॉक्टर बनने के लिए डॉक्टरी शिक्षा के इच्छुक हैं।

Advertisements

पंजाब में स्थापित हो रहे पाँच मेडिकल कॉलेजों के काम की समीक्षा की, पंजाब को मेडिकल शिक्षा का केंद्र बनाने के अपने दृष्टिकोण का किया खुलासा

इस दौरान मुख्यमंत्री ने अफ़सोस ज़ाहिर किया कि राज्य में पिछली सरकारों ने पंजाब में उच्च दर्जे के मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया। भगवंत मान ने कहा कि इसके निष्कर्ष के तौर पर बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को डॉक्टरी शिक्षा हासिल करने के लिए विदेश जाना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार आने वाले पाँच सालों के दौरान राज्य में 16 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी, जिससे पंजाब मेडिकल शिक्षा के केंद्र में बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि डॉक्टरी शिक्षा हासिल करने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब युक्रेन जैसे देशों में नहीं जाना पड़ेगा।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों में विद्यार्थियों को मानक मेडिकल शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। इस संबंधी एक और एजंडे पर विचार करते हुए भगवंत मान ने आदेश दिए कि मेडिकल कॉलेज, संगरूर के लिए पदों के सृजन करने की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी की जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को कॉलेज से जुड़े निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और समय-सीमा की पालना को सुनिश्चित बनाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि अगले सत्र से दाखि़ले समय पर शुरू करने को सुनिश्चित बनाया जाए।  

एस.ए.एस. नगर, मोहाली में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए मुख्यमंत्री ने अगले साल के लिए ज़रूरत के मुताबिक और अस्पताल एवं होस्टलों का पहल के आधार पर निर्माण को समयबद्ध करते हुए तेज़ी लाने के हुक्म दिए हैं। इसी तरह उन्होंने लोक निर्माण विभाग को कपूरथला और होशियारपुर के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करने और निर्माण कार्यों के लिए टैंडर जारी करने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए कहा। भगवंत मान ने विभाग को हिदायत की कि मेडिकल कॉलेज मलेरकोटला का काम तुरंत शुरू करने के लिए अपेक्षित प्रक्रिया पूरी की जाए।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here