मंज़ूरशुदा कॉलोनियां बनाने वाले कॉलोनाईजऱों को सुविधाएं देने के साथ-साथ किया जायेगा प्रोत्साहित:अमन अरोड़ा

चंडीगढ़/लुधियाना(द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री अमन अरोड़ा ने आज कहा कि राज्य से अवैध कॉलोनियां जल्द ही बीते समय की बात हो जाएंगी। उन्होंने भरोसा दिया कि पंजाब सरकार द्वारा मंज़ूरशुदा कॉलोनियां बनाने वाले कॉलोनाईजऱों को सुविधाएं देने के साथ-साथ प्रोत्साहित भी किया जायेगा। उन्होंने ग्रेटर लुधियाना एरिया डिवैल्पमैंट अथॉरिटी (गलाडा) को भी हिदायत की कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को युद्ध स्तर पर पूरा करें। उन्होंने यह भी हिदायत की कि सभी मंज़ूरशुदा कॉलोनियें के निवासियों को बेहतरीन सुविधाएं सुनिश्चित बनाई जाएँ, क्योंकि स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आज यहाँ अमन अरोड़ा ने गलाडा दफ़्तर में गलाडा द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों का जायज़ा लेने के उपरांत बचत भवन में कॉलोनाईजऱों और रैज़ीडैंट वैलफेयर ऐसोसीएशनों के साथ बातचीत करते हुए यह बात कही। विकास कार्यों, अवैध कॉलोनियों को नियमित करने और अथॉरिटी की वित्तीय स्थिति का जायज़ा लेने के लिए गलाडा भवन में अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार प्रभावशाली प्रणाली के द्वारा शहरी क्षेत्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए ठोस यत्न कर रही है।  

Advertisements

उन्होंने गलाडा के अधिकारियों को भी हिदायत की कि वह अपने अधिकार क्षेत्र के अधीन सभी इलाकों का सर्वेक्षण करें और हरियाली बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करते हुए व्यापक विकास कार्य शुरू करें। उन्होंने अधिकारियों को एक रणनीति बनाने के भी निर्देश दिए, जिसके अंतर्गत प्रामाणित रिहायशी कॉलोनियां और औद्योगिक एस्टेट में बुनियादी ढांचे पर अधिक से अधिक फंड खर्च किए जाएँ। मंत्री ने उनको नयी शहरी और औद्योगिक एस्टेट तैयार करने के लिए उचित स्थान ढूँढने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, मंत्री ने इस बात पर ज़ोर दिया कि अधिकारी ब्याज प्राप्त करने के लिए इन फंडों को बैंक खातों में न रखें बल्कि वह इन फंडों का प्रयोग मंज़ूरशुदा कॉलोनियें में योजनाबद्ध तरीके से विकास कार्यों के लिए निवासियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए करें। उन्होंने गलाडा द्वारा सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल, कम्युनिटी क्लब, 100 फुट चौड़ी सडक़, विशेष पार्क, छोटे पुल के निर्माण, चंडीगढ़ रोड की री-कारपेटिंग और अन्य सडक़ और सीवरेज सम्बन्धी कार्यों समेत गलाडा द्वारा चलाए जा रहे अलग-अलग प्रोजैक्टों की प्रगति का भी जायज़ा लिया।  

श्री अरोड़ा ने आगे बताया कि गलाडा के अधिकार क्षेत्र के अधीन 181 मंज़ूरशुदा कॉलोनियां हैं। उन्होंने अधिकारियों को और विकास प्रोजैक्ट लाकर इन क्षेत्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए कहा। बचत भवन में कॉलोनाईजऱों और रैज़ीडैंट वैलफेयर ऐसोसीएशनों (आर.डब्ल्यू.एज) के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग के दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार जल्द ही रियल एस्टेट सैक्टर के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करेगी। मंज़ूरी सम्बन्धी प्रक्रिया को सुचारू बनाने के साथ-साथ मार्केट को बढ़ावा देने के लिए पंजाब के आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री अमन अरोड़ा ने योजनाबद्ध शहरी विकास के लिए जल्द ही रियल एस्टेट सैक्टर के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह सिस्टम सभी ज़रूरी मंज़ूरियां एक ही छत के नीचे प्रदान करेगा, जिससे शहरी विकास में और तेज़ी आयेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में नए रिहायशी और औद्योगिक प्रोजैक्ट शुरू करने के साथ- साथ योजनाबद्ध शहरी विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।  

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पिछली सरकारों की सरपरस्ती अधीन राज्य में हज़ारों ग़ैर-मंज़ूरशुदा कॉलोनियें बनाई गई थीं। उन्होंने कहा कि इन अनाधिकृत शहरी कॉलोनियों के कारण सरकारी खजाने को भारी नुकसान हुआ है। पिछली सरकार के नेताओं पर बरसते हुए श्री अरोड़ा ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों के हल के लिए यत्नशील है और निर्बाध शहरी विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए सितम्बर में नयी नीति शुरू की जायेगी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पिछली सरकारी द्वारा जो भी गलत किया गया, उसके विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब में अब से कोई भी ग़ैर-कानूनी कॉलोनी नहीं बनेगी।  

श्री अरोड़ा ने अलग-अलग रैज़ीडैंशियल वैलफेयर ऐसोसीएशनों के प्रतिनिधियों को भरोसा दिया कि नई सडक़ें, कब्जों को हटाने, सुरक्षित वातावरण, सुचारू यातायात, हरियाली बढ़ाने सम्बन्धी मुद्दों के अलावा आम लोगों को दरपेश अन्य समस्याओं को पहल के आधार पर हल किया जायेगा।  इस मौके पर विधायक दलजीत सिंह गरेवाल, कुलवंत सिंह सिद्धू, रजिन्दरपाल कौर छीना, हाकम सिंह ठेकेदार, हरदीप सिंह मुडियां, तरुनप्रीत सिंह सौंद और मनविन्दर सिंह गियासपुरा, प्रमुख सचिव आवास निर्माण एवं शहरी विकास अजोए कुमार सिन्हा, डिप्टी कमिश्नर सुरभी मलिक, पुलिस कमिश्नर डॉ. कौसतुभ शर्मा, गलाडा की मुख्य प्रशासक अमनप्रीत कौर संधू, ‘आप’ के सीनियर नेता डॉ. के.एन.एस. कंग, ‘आप’ के जि़ला इंचार्ज शरनपाल सिंह मक्कड़ और अन्य उपस्थित थे।  इससे पहले मंत्री के पहली बार लुधियाना पहुँचने पर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा उनको गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here