बठिंडा नगर निगम की प्लास्टिक अवशेष से सडक़ें बनाने की पहल  

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार द्वारा प्लास्टिक अवशेष के निपटारे और इसके विकास कार्यों में प्रयोग को सुनिश्चित बनाने की कोशिशों के चलते नगर निगम बठिंडा ने एक नवीन पहल करते हुए प्लास्टिक अवशेष से सडक़ें बनाने का काम शुरू किया है।  

Advertisements

स्थानीय सरकार संबंधी मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम बठिंडा स्टाफ द्वारा सडक़ के निर्माण में प्लास्टिक के प्रयोग की शुरुआत से प्लास्टिक के अवशेष का सार्थक समाधान भी ढूँढ लिया गया है और इससे लागत भी कम आती है। उन्होंने बताया कि बठिंडा में जुझार सिंह नगर रोड बाजवा घर से मेन गली तक और गली नं. 3-ए जुझार सिंह नगर में प्लास्टिक अवशेष के प्रयोग से सडक़ का निर्माण किया गया है। इसके अलावा गली नंबर 3 बी जुझार सिंह नगर में प्लास्टिक के प्रयोग से सडक़ का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि 1000 रनिंग फुट लम्बी सडक़ के निर्माण में बिटूमन में 8 प्रतिशत प्लास्टिक अवशेष के प्रयोग से सडक़ का निर्माण किया गया है।  

स्थानीय सरकार संबंधी मंत्री ने बताया कि प्लास्टिक का प्रयोग सडक़ों के निर्माण के लिए करने से प्लास्टिक अवशेष की समस्या का निपटारा करने में सफलता मिलेगी, जिससे पर्यावरण को साफ़-सुथरा और प्रदूषण रहित बनाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इससे सडक़ों को पहले की अपेक्षा बढिय़ा क्वालिटी का बनाया जा सकेगा। इसके साथ ही सडक़ें बनाने की लागत भी कम आएगी। उन्होंने बताया कि इसके तत्काल नतीजे सन्तोषजनक हैं। जल्द ही और कमेटी/कॉर्पोरेशन में प्लास्टिक का प्रयोग सडक़ों के निर्माण कार्यों में किया जाएगा।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here