शहीद उधम सिंह का महान बलिदान नौजवानों को सदा देश सेवा के लिए प्रेरित करता रहेगा: मुख्यमंत्री  

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि महान शहीद उधम सिंह द्वारा दिया गया बलिदान नौजवानों को देश की निस्वार्थ सेवा के लिए सदा प्रेरित करता रहेगा। शहीद उधम सिंह के जन्म दिवस पर उनको श्रद्धा-सुमन भेंट करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश-वासी आज ऐसे महान नायकों के बेमिसाल बलिदानों स्वरूप आज़ादी का गरिमा का आनंद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहीद उधम सिंह मिट्टी का सच्चा सपूत था, जिसने जलियांवाला बाग़ कांड के मुख्य दोषी माइकल ओ ऐडवायर की हत्या करके अतुलनीय बहादुरी का प्रदर्शन किया था। भगवंत मान ने कहा कि राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के इस महान शहीद के बेमिसाल बलिदान ने देश को ब्रिटिश साम्राज्यवाद की ग़ुलामी से मुक्त करवाया।  
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि शहीद उधम सिंह ने जलियांवाला बाग़ कांड का बदला लेने के लिए 21 साल इन्तज़ार किया और देश की आज़ादी की नींव रखी। उन्होंने नौजवानों को समाज से नशों और अन्य सामाजिक बुराईयों के ख़ात्मे के लिए शहीद उधम सिंह और अन्य राष्ट्रीय नायकों के बलिदानों से सीख लेने के लिए प्रेरित किया। भगवंत मान ने यह भी कहा कि शहीद उधम सिंह अपनी विदेश यात्रा के दौरान हमेशा आपसी-भाईचारे के लिए डटे रहे, जिससे लोगों को इकठ्ठा होकर आज़ादी की लहर में योगदान देने के लिए प्रेरित किया जा सके।  
मुख्यमंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों का अहम स्थान है और हमें उनकी बहादुरी और विलक्षण योगदान पर गर्व है। भगवंत मान ने कहा कि वह भारत के स्वतंत्रता संग्राम के ऐसे महान शहीदों और देश-भक्तों को श्रद्धा-सुमन भेंट करते हैं, जिन्होंने बहादुरी का प्रदर्शन करते हुए देश की आज़ादी के लिए बेमिसाल बलिदान दिए। उन्होंने कहा कि शहीदों के बेमिसाल बलिदानों की समृद्ध विरासत हमारी आने वाली पीढिय़ों का मार्गदर्शन करने के लिए प्रकाश स्तंभ बनेगी।  

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here