कोविड से सम्बन्धित किसी भी संकट से निपटने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह तैयार

चंडीगढ़/ पटियाला, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब में पिछले कुछ दिनों से कोविड के मामलों में मामूली विस्तार देखने को मिलने पर पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार कोविड से सम्बन्धित किसी भी तरह की स्थिति को प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Advertisements

स्वास्थ्य मंत्री, जो आज पटियाला के सरकारी राजिन्दरा अस्पताल में कोविड आईसोलटिड वार्ड के मैडीकल बुनियादी ढांचे के प्रबंधों का जायज़ा लेने आए हुए थे, ने कहा कि राज्य सरकार अस्पतालों में ज़रुरी बैडों की क्षमता और वैंटीलेटरों के साथ-साथ सभी उचित प्रबंधों के साथ पूरी तरह तैयार है। इसके इलावा वायरस के और फैलाव के साथ निपटने के लिए हमारे पास पी. पी. ई. किट्टें, मास्क और टेस्टिंग किटें भी उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के पास ज़रुरी डॉक्टर और मैडीकल स्टाफ के साथ-साथ राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में सभी आक्सीजन प्लांट और एमरजैंसी व्यवस्था पूरी तरह कार्यशील है। हालाँकि स्थिति काबू में है और लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है, डॉ. बलबीर सिंह ने लोगों को फिर भी एहतियातन सामाजिक दूरी, मास्क पहनने और कोरोना वायरस को रोकने के लिए बार-बार हाथ धोने समेत स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकोल की सख्ती के साथ पालना करने की अपील की।

उन्होंने कहा, “लोगों, खासकर जिनकी बीमारियों के साथ लड़ने की क्षमता कम है या कोविड के लक्षण जैसे ज़ुकाम या खाँसी लग रहे हैं, को अपना ज़्यादा ध्यान रखना चाहिए और जब तक कोई ज़रूरी काम न हो बाहर जाने से गुरेज़ करना चाहिए।” उन्होंने आगे कहा कि जब भी वह अपने घर से बाहर निकलने तो लाज़िमी मास्क पहन कर ही बाहर जाएँ। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की हिदायतों अनुसार पंजाब स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 10-11 अप्रैल को राज्य में कोविड सम्बन्धी तैयारियों को यकीनी बनाने के लिए मोक ड्रिल करवाई जायेगी। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को अफ़वाहों से बचने की भी अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here