जिम्पा द्वारा बाढ़ प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में पीने वाले साफ़ पानी की सप्लाई यकीनी बनाने के निर्देश

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने आज विभाग के उच्च अधिकारियों और फील्ड स्टाफ के साथ मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये निर्देश दिए हैं कि बाढ़ प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में पीने वाले साफ़ पानी की कोई किल्लत न आने दी जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा जारी हिदायतों अनुसार राज्य के बाढ़ प्रभावित लोगों को पीने वाले साफ़ पानी की सप्लाई यकीनी बनाई जाये और जिन इलाकों में पाईपों के द्वारा पानी नहीं पहुंच सकता वहाँ अपेक्षित मात्रा में पानी के टैंकर भेजे जाएँ।

Advertisements

जल सप्लाई भवन, मोहाली में एक समीक्षा मीटिंग के दौरान जिम्पा ने कहा कि जिन इलाकों में बाढ़ से नुकसान हुआ है, वहाँ के निवासियों की हर प्रकार की ज़रूरतों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की हौंसला अफज़ायी करते हुये कहा कि इस मुश्किल घड़ी में सभी की तरफ से बहुत बढ़िया काम किया जा रहा है। कजौली वाटर वर्कस को बाढ़ के कारण पहुँचे नुकसान की पूर्ति समय पर करने के लिए उन्होंने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना भी की।

जिम्पा ने कहा कि पंजाब में पानी सप्लाई की जितनी भी स्कीमें बाढ़ से प्रभावित हुयी हैं जब तक वह पूरी तरह कार्यशील नहीं होती तब तक उनके लाभार्थियों को वैकल्पिक तरीकों के द्वारा पानी सप्लाई किया जाये। इस मौके पर उन्होंने ख़ास तौर पर चंडीगढ़, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर और लुधियाना सर्कलों के एसईज़ से उनके क्षेत्रों के बारे संपूर्ण जानकारी के लिए और ज़रूरी दिशा-निर्देश जारी किये।उन्होंने कहा कि जो इलाकों में बाढ़ का ख़तरा बरकरार है वहाँ पहले से ही जल सप्लाई स्कीमों की मोटरों/ट्यूबवैलों को बाढ़ के पानी से बचाने के लिए पुख़्ता कदम उठाए जाएँ। उन्होंने कहा कि यह यकीनी बनाया जाये कि लोगों को क्लोरीन वाला पानी मुहैया करवाया जाये जिससे यह पीने योग्य बने। मीटिंग में जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग की प्रमुख सचिव जसप्रीत तलवार और विभाग प्रमुख मुहम्मद इशफाक के इलावा विभाग के अन्य उच्च अधिकारी और फील्ड अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here