पौधारोपण करना हर एक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी: कैबिनेट मंत्री जिंपा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कहा किपर्यावरण संरक्षण हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है, जिसके लिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार व अलग-अलग संगठन तो अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं लेकिन हर एक व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने स्तर पर पर्यावरण सरंक्षण में योगदान जरुर दे। वे चौहाल के आगे पहाडिय़ों पर पृथ्वी वेलफेयर सोसायटी की ओर से अलग-अलग पौधों के बीज गेंद व बीज बिखेरने के अभियान की शुरुआत के दौरान संबोधित कर रहे थे।

Advertisements

इस मौके पर उन्होंने खुद भी बीज गेंद बिखेरे और सोसायटी के प्रयासों की प्रशंसा की। पृथ्वी वेलफेयर सोसायटी की ओर से रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के बी.एस.सी एग्रीकल्चर अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के सहयोग से आज इन जंगलों में 7 हजार के करीब अलग-अलग पौधों के बीज गेंद व 8 हजार बीज बिखेरे गए, इनमें अलग-अलग पेड़ों के बीज शामिल है। कैबिनेट मंत्री ने इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि पर्यावरण हरा भरा रखने में सोसायटी के प्रयासों को समाज की ओर से हमेशा सराहा जाएगा। उन्होंने कहा मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान भी प्रदेश के 33 प्रतिशत क्षेत्र को हरा भरा बनाने की दिशा में बहुत गंभीरता से काम रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पहाड़ों के जंगलों में जाकर पौधे लगाना बहुत मुश्किल कार्य है लेकिन ऐसे बीज गेंदों के माध्यम से हम पहाड़ों के जंगलों में पौधारोपण का प्रयास कर सकते हैं। ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए वातावरण का शुद्ध होना समय की मुख्य जरु रत है, इस लिए वातावरण को तंदुरुस्त बनाने के लिए हर व्यक्ति का योगदान बहुत जरूरी है। इस मौके पर पृथ्वी वेलफेयर सोसायटी के प्रधान हरिंदर सिंह, कर्नल(रिटा.) मंदीप सिंह गरेवाल, कमलजीत कौर, सुमेश सोनी, वरिंदर वैद के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here