मंत्री हरजोत बैंस ने अध्यापकों को राष्ट्रीय अध्यापक दिवस की दी बधाई

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री स हरजोत सिंह बैंस ने राष्ट्रीय अध्यापक दिवस की पूर्व संध्या पर अध्यापक भाईचारे को हार्दिक शुभकामनाएँ दीं और उनको विद्यार्थियों में अनुशासन, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, समर्पण और अच्छे आचरण जैसे उत्तम गुण पैदा करने के लिए हर संभव यत्न करने की अपील की है जिससे हमारे विद्यार्थी समाज के आदर्श नागरिक बन सकें। आज यहां जारी एक संदेश में स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह शानदार दिन अलग-अलग क्षेत्रों विशेष तौर पर शिक्षा प्रणाली में बेमिसाल सुधार करने में अहम योगदान डालने वाले प्रसिद्ध विद्वान, राजनेता और महान दार्शनिक, भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन के जन्म दिन वाले दिन मनाया जाता है।

Advertisements

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के अनुसार, “शिक्षा वह है जो व्यक्ति को निडर बनाती है, उसको एकता का पाठ सिखाती है, उसके अधिकारों के प्रति जागरूक करती है और उसको अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करने के लिए प्रेरित करती है।” इसी तरह भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम का कथन, “अध्यापन एक बहुत ही उत्तम पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, योग्यता और भविष्य को आकार देता है ”, बैंस ने भविष्य के लिए विद्यार्थियों को रचनात्मक सीख देने और शिक्षा के द्वारा नैतिक मूल्यों का संचार करने में अध्यापकों के काम की भूमिका की सराहना भी की।

अध्यापकों को विद्यार्थियों में राष्ट्रवाद की भावना और नैतिक मूल्य ग्रहण करवा के विद्यार्थियों विशेषतः समाज के पिछड़े वर्गों से सम्बन्धित विद्यार्थियों का भविष्य बदलने के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करते हुये बैंस ने कहा कि अध्यापक, हमारे देश के उज्जवल भविष्य को यकीनी बनाने के साथ-साथ समय-समय पर आने चुनौतियों का डट कर सामना करने के लिए विद्यार्थियों के आदर्श मॉडल होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here