शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव: डिप्टी कमिश्नर ने मतदाता सूची तैयार करने को लेकर रिवाइजिंग अथॉरिटी अधिकारियों को दिए निर्देश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्य आयुक्त, गुरुद्वारा चुनाव, पंजाब द्वारा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव के लिए गुरुद्वारा बोर्ड निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता सूचियों की तैयारी के संबंध में जारी कार्यक्रम के सटीक कार्यान्वयन के लिए डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी होशियारपुर कोमल मित्तल ने इस संबंध में नियुक्त रिवाइजिंग अथॉरिटी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची तैयार करते समय प्राप्त कार्यक्रम एवं दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित पटवार निर्वाचन क्षेत्रों के पटवारियों तथा शहरी क्षेत्रों में नगर निगम के कर्मचारियों की लिखित ड्यूटी अपने स्तर पर लगाई जाए तथा लगाए गए कर्मचारियों की सूची उन्हें भेजी जाए। उन्होंने कहा कि फॉर्म केवल उन्हीं आवेदकों से प्राप्त किए जाएं जो सिख गुरुद्वारा बोर्ड नियम 1959 के नियम 3 के तहत फॉर्म नंबर 1 के अनुसार सभी शर्तों को पूरा करते हों।

Advertisements

उन्होंने कहा कि फॉर्म नंबर 1 प्राप्त करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मतदाता की आयु 21 वर्ष से कम न हो। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची तैयार करने के लिए नियुक्त किये गये कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिये जायें कि फार्म आवेदक से व्यक्तिगत रूप से प्राप्त किये जायें तथा फार्म बंडलों के रूप में प्राप्त न किये जायें। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कार्यक्रम को मतदान क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर अपने-अपने फील्ड स्टाफ के माध्यम से आम जनता की जानकारी के लिए चस्पा किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि मतदाता पंजीकरण के संबंध में प्राप्त होने वाले प्रपत्र संख्या 1 की साप्ताहिक रिपोर्ट ग्राम/वार्डवार प्रोफार्मा में तैयार कर सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को भेजी जाए।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव प्रक्रिया के तहत मतदाता पंजीकरण सबसे पहले 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होगा, जो 15 नवंबर 2023 तक चलेगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों की तैयारी का कार्य 16 नवम्बर 2023 से 4 दिसम्बर 2023 तक होगा। इसके बाद 5 दिसंबर 2023 को मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाएगा और उसी दिन मतदाता सूचियों के संबंध में दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने के लिए निर्वाचन क्षेत्रवार नियुक्त अधिकारियों की सूची भी जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि 26 दिसम्बर 2023 होगी।

उपायुक्त ने कहा कि दावों एवं आपत्तियों का निपटारा सिख गुरुद्वारा बोर्ड चुनाव, 1959 के नियम संख्या 10(3) के अनुसार 4 जनवरी 2024 तक किया जाएगा। इसके बाद 15 जनवरी 2024 को पूरक सूचियों की तैयारी और छपाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सूची का अंतिम प्रकाशन 16 जनवरी 2024 को किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि डिप्टी कमिश्नर ने सिख गुरुद्वारा चुनाव नियम 1959 के नियम 7 के तहत शक्तियों का उपयोग करते हुए बोर्ड निर्वाचन क्षेत्र में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (बोर्ड) के चुनाव के लिए आवेदकों से दावे/आपत्तियां प्राप्त करने, निर्णय लेने,  मतदाताक् सूची तैयार करने व चुनाव के लिए रिवाइजिंग अथॉरिटी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

होशियारपुर में निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नियुक्त रिवाइजिंग अथॉरिटी अधिकारी

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिला होशियारपुर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी निर्वाचन क्षेत्र 111-मुकेरियां के लिए उपमंडल मजिस्ट्रेट मुकेरियां को रिवाइजिंग अथॉरिटी ऑफिसर नियुक्त किया गया है और उनके साथ तहसीलदार मुकेरियां और नायब तहसीलदार हाजीपुर को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार, उपमंडल मजिस्ट्रेट दसूहा को 112-दसूहा निर्वाचन क्षेत्र के लिए रिवाइजिंग अथॉरिटी अधिकारी नियुक्त किया गया है और उनके साथ तहसीलदार दसूहा और नायब तहसीलदार टांडा को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा सहायक कमिश्नर (जनरल) होशियारपुर को 113-शाम चौरासी हलके के लिए रिवाइजिंग अथॉरिटी ऑफिसर नियुक्त किया गया है और उनके साथ नायब तहसीलदार भूंगा और नायब तहसीलदार शाम चौरासी को नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार, 114-होशियारपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपमंडल मजिस्ट्रेट होशियारपुर को रिवाइजिंग अथॉरिटी अधिकारी नियुक्त किया गया है और उनके साथ तहसीलदार होशियारपुर और नायब तहसीलदार माहिलपुर को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा उपमंडल मजिस्ट्रेट गढ़शंकर को 115-गढ़शंकर के लिए रिवाइजिंग अथॉरिटी ऑफिसर नियुक्त किया गया है और उनके साथ तहसीलदार गढ़शंकर और नायब तहसीलदार गढ़शंकर को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में फार्म नंबर 1 जिला प्रशासन होशियारपुर की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here