दानेवाला में लगाया गया साहिवाल प्रोजेक्ट का पशु भलाई कैंप

फाजिल्का, (द स्टैलर न्यूज़)। पशुपालन विभाग जिला फाजिल्का के डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर राजीव कुमार छाबड़ा के निर्देशानुसार गांव दाने वाला में पशु भलाई कैंप लगाया गया। यह पशु भलाई कैंप साहिवाल पेडिग्री सिलेक्शन प्रोजेक्ट के अंतर्गत लगाया गया। अबोहर  के सीनियर वेटरनरी ऑफिसर डॉक्टर मनदीप सिंह के द्वारा उपस्थित पशुपालकों को साहिवाल प्रोजेक्ट का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने की सलाह दी गई। डॉ मनदीप सिंह के द्वारा पशुपालन के व्यवसाय से ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए पशुओं की अच्छी सार- संभाल, पशुओं के बीमारियों से बचाव और समय पर टीकाकरण पर जोर दिया गया ।

Advertisements

सीनियर वेटरनरी अफसर डॉ मनदीप सिंह ने ने पशुपालन विभाग द्वारा इलाके में चलने वाली विभिन्न स्कीमों के बारे में उपस्थित पशुपालकों को जागरूक किया। साहिवाल पेडिग्री सिलेक्शन प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर डॉक्टर अमित नैन के द्वारा उपस्थित पशुपालकों को साहीवाल गायों के नस्ल सुधार में प्रोजेक्ट द्वारा किए गए योगदान को विस्तार से बताया गया। डॉ अमित नैन ने बताया कि आजकल देसी गायों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है और पशुपालन विभाग भी साहिवाल पेडिग्री सिलेक्शन प्रोजेक्ट के माध्यम से साहिवाल गौपालन को बढ़ावा दे रहा है। प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर डॉ अमित नैन के द्वारा यह भी बताया गया अभी गांव में जितनी भी देसी नस्ल की गाय हैं उनकी मिल्क रिकॉर्डिंग भी करवाई जाएगी।

 उच्च उत्पादन क्षमता वाली अच्छी नस्ल की साहीवाल गायों के बछड़े भी अच्छी कीमत पर पशुपालन विभाग के द्वारा खरीदे जाएंगे। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पशुपालकों को अपनी देसी नस्ल की गायों की मिल्क रिकॉर्डिंग करवाने की आवश्यकता पर जोर दिया। गांव दानेवाला के वेटरनरी अफसर डॉ सक्षम के द्वारा साहिवाल प्रोजेक्ट से जुड़ने के लिए उपस्थित पशुपालकों को प्रेरित किया गया। इस पशु भलाई कैंप के अवसर पर ग्राम पंचायत दानेवाला के सरपंच सरदार हरजिंदर सिंह और गुरुद्वारा दानेवाला के सेक्रेटरी सरदार दर्शन सिंह ने उपस्थित पशुपालकों को संबोधित करते हुए पशुपालन विभाग की स्कीमों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया। इस पशु भलाई कैंप में आए हुए पशुपालकों को निशुल्क दवा भी बांटी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here