पंजाब वन गार्ड सिखलाई स्कूल में एक दिवसीय कार्यशाला का किया गया आयोजन

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। कोमल मित्तल, आई.ए.एस. माननीय डिप्टी कमिश्नर कम चेयर पर्सन और डा. हरबंस कौर डिप्टी मैडिकल कमिश्नर एवं सदस्य सचिव जिला नशा मुक्ति पुनर्वास सोसायटी होशियारपुर के दिशा निर्देश अनुसार पंजाब वन गार्ड सिखलाई स्कूल, होशियारपुर में स. सतनाम सिंह आई.एफ.एस वनपाल (खोज एवं सिखलाई) लाडोवाल लुधियाना सर्कल, राजेश कुमार आई.एफ.एस. डिविजिनल वन अधिकारी की योग्य अध्यक्षता में और स. गुरदीप सिंह वन रेंज अधिकारी कोर्स इंचार्ज की उपस्थिति में 56वें वन गार्ड सिखलाई कोर्स के दौरान नशाखोरी, इसके कारणों और इसके उपचार पर एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया था।

Advertisements

इसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, होशियारपुर के अर्बन सिविल डिस्पेंसरी नहर कॉलोनी से डॉ. रोहित बरुटा मैडिकल अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित हुए। इस अवसर पर जिला नशा मुक्ति पुनर्वास केन्द्र होशियारपुर से प्रशांत अदिया काउंसलर, डा. सुखप्रीत कौर, साइकैट्रिक सोशल वर्कर, मनोचिकित्सा विभाग, सिविल अस्पताल मुख्य रिसोर्स पर्सन के तौर पर उपस्थित हुए।

इस अवसर पर डा. सुखप्रीत कौर ने कहा कि पंजाब, पंच आबों की धरती, जहां युवा दूध, मक्खन, घी खाते थे और किरत करते थे। पंजाबी नौजवान  जिन्हें शेरों की कौम कहा जाता था, आज उसी पंजाब की जवानी नशे में लिप्त हो रही है, जो समाज के लिए खतरे की घंटी साबित हो रहा है। इस अवसर पर उन्होंने पी.पी.टी.  के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर प्रशांत आदिया काउंसलर ने नशों के कारण, चिन्ह और इलाज के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में इस का उपचार डा. राज कुमार  मनोचिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारियों की देखरेख में किया जाता है। नशा मुक्ति केन्द्र, सिविल अस्पताल होशियारपुर एवं दसूहा में 15-21  दिनों तक मरीजों का डिटॉक्सिफिकेशन किया जाता है। इसके बाद मरीज को पुनर्वास के लिए 90 दिनों के लिए सरकारी पुनर्वास केंद्र में रखा जाता है।

जहां मरीज को काउंसलिंग, खेलें, वोकेशनल कोर्स भी करवाए जाते हैं। इसके अलावा जिला स्तर, तहसील स्तर और सभी सी.एस.सी. स्तर पर ओ.ओ.ए.ट. क्लीनिकों में रोजाना के आधार पर मरीजों को दवाई दी जाती है, जिनसे मरीज अपने दैनिक कार्य कर सकता है। इस अवसर पर, नशा मुक्त रहने की शपथ भी चुकाई गई। इस अवसर पर 35 छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन 01882244636 से संपर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here