पढ़ाई के लिए अपना यूज किया अंडर गार्मेंट्स बेच रही छात्राएं

350013177_1_CO_1_3224482-पढ़ाई का खर्च अधिक होने के चलते छात्र कई प्रकार की परेशानियों से गुजर रहे हैं छात्र- नेशनल स्टूडेंट मनी सर्वे द्वारा किए गए सर्वेक्ष्ण में हुआ खुलासा- लंदन। ब्रिटेन में नेशनल स्टूडेंट मनी सर्वे द्वारा किए गए सर्वेक्ष्ण में छात्रों के समक्ष पढ़ाई का बढ़ता खर्च कई प्रकार की परेशानियों का सबब बनता जा रहा है। अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रों विशेषकर छात्राओं को अपनी पढ़ाई पूरी रखने के लिए जुए एवं देह का सौदा करने को भी मजबूर होना पड़ रहा है। यूनिवर्सिटी में पढऩे वाली कई स्टूडेंट्स पढ़ाई व इससे जुड़े खर्चों में लगातार बढ़ोतरी से परेशान हैं और इसके लिए कई स्तरों पर संघर्ष कर रहे हैं। रोजमर्रा के बढ़ते खर्चों को देखते हुए कुछ लोग पार्ट टाइम जॉब करते हैं लेकिन उनके लिए कई बार ये भी नाकाफी होते हैं क्योंकि घर के किराये व फूड शॉपिंग के बाद उनकी जेब खाली हो जाती है।
बीते दिनों हुए नेशनल स्टूडेंट मनी सर्वे ने छात्रों को खर्च जुटाने में होने वाली कठिनाइयों पर ध्यान दिया है। इसमें पाया गया कि 80 फीसद ब्रिटिश स्टूडेंट्स अपना खर्च जुटाने के लिए काफी संघर्ष कर रहे हैं। आधे से ज्यादा तो पैसे के अभाव में पढ़ाई जारी रखने के लिए घोर संकट का सामना कर रहे हैं।
हर 10 में से एक स्टूडेंट ने खुलासा किया है कि वे किस प्रकार से पैसे जुटाने के लिए जोखिम उठा रहे हैं। कई जुए सहित अपने देह का भी सौदा करने से नहीं कतरा रहे हैं। कईयों के तरीके तो बिल्कुल ही विचित्र हैं। नेशनल स्टूडेंट मनी सर्वे में लोगों ने पैसे जुटाने के लिए पांच हताश करने वाले तरीकों को बताया है।
इनमें से एक है स्टूडेंट्स का अपना इस्तेमाल किया हुआ अंडर गार्मेंट्स बेचना। एक स्टूडेंट बताती है कि 15 पाउंड में अंडरवियर ट्रेडिंग वेबसाइट की सबस्क्रिप्शन मिल जाती है। यहां अंडरवियर के अतिरिक्त भी काफी विकल्प मौजूद होते हैं। कई सदस्य यहां कस्टम फोटो और वीडियो भी बेचते दिख जाते हैं। यहां व्यक्तिगत चीजों को बेचने के कई सारे विकल्प मौजूद थे। शरीर से निकलने वाली कई चीजों को यहां बेचा जा सकता है। इनकी यहां भरपूर डिमांड होती है।
हफ्ते में एक या दो ऐसे आइट्मस बेचकर एक महीने में 100 पाउंड आराम से कमाया जा सकता है। स्टूडेंट्स को पैरेंट्स से मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ती है और वे आराम से पैसे बना सकते हैं।
एक स्टूडेंट जेनी (बदला हुआ नाम) बताती हैं, ‘मैंने कुछ वेबकॉम शोज तैयार किए क्योंकि इससे ज्यादा पैसों की कमाई हो सकती है। मैं प्रति मिनट एक से दो पाउंड की कमाई कर सकती हूं, लेकिन आखिर में ये सब करते हुए ठीक नहीं लगता है।’
जेनी कहती हैं, ‘मैं निराश थी कि यह सुरक्षित नहीं है, लेकिन मैं इसे लेकर सतर्क थी कि कोई निजी सूचना जाहिर नहीं करना है। कुल मिलाकर यहां बहुत चिंता करने की जरूरत नहीं है और आपको किसी से खतरा महसूस हो तो उसे ब्लॉक करना बहुत आसान है।
इस साल नेशनल स्टूडेंट मनी सर्वे ने पाया कि स्टूडेंट्स पैसे जुटाने के लिए ‘सेक्स’ का सहारा लेकर हर महीने 250 पाउंड की कमाई आसानी से कर लेती हैं।इसकी स्टडी के अनुसार, 11 में से एक स्टूडेंट इन तरीकों का इस्तेमाल कर रही है ताकि उसे ट्यूशन फी और रहने के खर्च में जुटाने में कोई समस्या नहीं हो।एजेंसी

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here