तकनीकी खराबी बनी परेशानी,लोग राशन से महरूम

logo latest

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाने की दृष्टि से डिजीटल इंडिया के अंतर्गत जोड़ रखा है। इस प्रक्रिया में राशन दुकानों पर पात्र परिवारों के आधार कार्ड जोड़ रखे हैं। यह व्यवस्था एक जंजाल बनती दिख रही है । ईडीपीएस मशीनें सिग्नल व कोंनेक्टिविटी के कारण घंटो ओफलाईन रह रही हैं । क़ाबिलेग़ौर है कि राशन वितरण के समय दुकानों पर लगी पीओएस मशीन पर उपभोक्ता के अंगूठे का निशान लिया जाता है, जिसका मिलान मशीन में दर्ज आधार से होने के उपरांत ही सामग्री का वितरण किया जाता है। इसमें समस्या यह है कि मशीन के संचालन में तकनीकी खराबी एवं अंगूठे के निशान नहीं आने की दशा में कई दिनों तक परेशान होने के बाद भी राशन नहीं मिल पा रहा।

Advertisements

इसकी पड़ताल सोमवार को हमीरपुर नगर के लोक निर्माण विभाग की कलोनी क्षेत्र में संचालित राशन दुकान पर की गई। जहां उपस्थित उपभोक्ताओं ने बताया कि वे पिछले तीन दिनों से राशन दुकान पर घंटों परेशान होने के बाद भी उसे राशन नहीं मिल पाया। दुकान संचालक केहर सिंह गांधी ने बताया कि उनके यहां कऱीब पाँच सौ परिवारों के राशन कार्ड जुड़े हैं। कभी सर्वर डाउन और कभी अंगूठे के निशान का वेरिफिकेशन नहीं होने की समस्या आम बनी हुई है। राशन का आवंटन आदेश विभाग द्वारा प्राप्त हुआ। तीन दिनों में मात्र 80 परिवारों को ही वे राशन दे पाए हैं।

वहीं उपभोक्ताओं की शिकायत पर डीएफसी शिव राम ने राशन की दुकान का जायज़ा लिया। उन्होंने उपभोक्ताओं को आ रही परेशानी की स्वयं जानकारी प्राप्त की। उन्होंने तकनीकी विशेषज्ञ से बातकर शीघ्र समस्या का हल तो कर दिया लेकिन कुछ घंटों बाद फिर से वही स्थिति बन गयी । इस बारे में ज़िला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक शिव राम ने बताया कि सर्वर की समस्या राज्य स्तर पर है, हमारे यहां से कुछ नहीं हो सकता। बगैर आधार वेरिफिकेशन के राशन नहीं बंटवा सकते। शासन के आदेशो का पालन करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कई जगह से समस्या का निदान कर दिया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here