अंग प्रतिरोपण दे सकता है आठ से अधिक लोगों को नया जीवन: मसीती

होशियारपुर/गढ़दीवाल (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू । सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल गढ़दीवाला में अंग दान, रक्तदान, नेत्रदान, मृत्यु उपरांत शरीर दान इत्यादि के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से प्रिंसिपल रुपिंदरजीत सिंह के नेतृत्व में नेत्रदान एसोसिएशन होशियारपुर की ओर से एक जागरूकता सेमीनार ओयजित किया गया।

Advertisements

इस अवसर पर एसोसिएशन के टांडा जोन इंचार्ज समाज सेवी भाई बरिंदर सिंह मसीती ने बताया कि एक रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी समय किसी व्यक्ति के मुख्य क्रियाशील अंग के खराब हो जाने की वजह से प्रति वर्ष कम से कम 5 लाख से ज्यादा भारतीयों की मौत हो जाती है। आज चिकित्सा के क्षेत्र में इतनी प्रगति हो चुकी है कि अंग प्रतिरोपण के द्वारा हम एक बड़ी भूमिका अदा करते हुए 8 से ज्यादा लोगों को नया जीवन दे सकते हैं। चिकित्सा उपचार के द्वारा किडनी, कलेजा, अस्थि मज्जा, हृदय, फेफड़ा, कॉरनिया, पाचक ग्रंथि तथा आँत वो अंग हैं जो सफलतापूर्वक प्रतिरोपित किए जा सकते हैं।

इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल रूपिंदरजीत सिंह ने कहा कि कम जानकारी और जागरुकता के कारण अंग दान करने को लेकर लोगों में बहुत सारी भ्रांतियां ओर डर बना हुआ है। बहुत से लोगों को यह जानकारी ही नहीं है कि कौन सा अंग दान किया जा सकता है, कब इसे दान किया जा सकता है, कैसे इसके लिये रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। सेमीनार के अंत में उन्होंने छात्रों को अंग दान के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर समूह टीचिंग तथा नान-टीचिंग स्टाफ उपस्थित था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here