अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना हुई डेंगू व चिकनगुनिया जागरूकता वैन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों के मुताबिक पंजाब में डेंगू तथा चिकनगुनिया की जागरूकता के लिए चलाई मुहिम के तहत जागरूकता वैन को जिलाधीश ईशा कालिया की तरफ से हरी झंडी देकर अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त जिलाधीश अनुपम कलेर, सहायक कमीश्नर रनदीप सिंह हीर व स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements

सिविल अस्पताल में जागरूकता वैन के पहुंचने पर सिविल सर्जन डा. रेनू सूद ने बताया कि सरकार की तरफ से डेंगू व चिकनगुनियां का सरकारी अस्पताल में ईलाज मुफ्त किया जाता है। डेंगू बुखार एडीज़ नाम के मच्छर के काटने से फैलता है तथा यह मच्छर साफ़ व खड़े पानी के श्रोतों में पैदा होता है। उन्होंने कहा कि इस मच्छर के काटने का समय दिन का होता है। इस लिए प्रत्येक शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर मनाया जाना चाहिए।

इस मौके उन्होंने कहा कि कूलरों, गमलों, फ्रिज की ट्रे तथा ओर पानी के बर्तनों साफ व सूखा रखा जाए तो मच्छरों का लारवा पैदा नहीं हो सकता। इस मौके जिला स्वास्थ्य अधिकरी डा. सेवा सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यह जागरूकता वैन 30 अगस्त तक जिले के अलग-अलग स्थानों पर जाकर लोगों में इस बीमारी के लक्ष्ण , इलाज व बचाव के तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करेगी। इस मौके पर डा. रमेश गर्ग, डा. जी.एस.कपूर, डा. सलेश कुमार, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी गुरजीत कौर, हैल्थ इंस्पैक्टर रणजीत सिंह, हररुप कुमार आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here