हैप्पी स्ट्रीट संग बांटी गांधी जयंती की खुशियां, जिला प्रशासन का बेहतरीन प्रयास: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: भुपेश प्रजापति/जतिंदर प्रिंस/मुक्ता वालिया। कैबिनेट मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से करवाया गया हैप्पी स्ट्रीट प्रोग्राम एक बेहतरीन प्रयास है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास पंजाब में पहली बार हुआ है, जिसमें नौजवानों को आधुनिक तरीके से महात्मा गांधी जी के अच्छी सेहत के सिद्धांत व मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत तंदुरुस्ती बरकरार रखने का संदेश दिया गया है। वे आज जिला प्रशासन की ओर से माल रोड होशियारपुर में सजाई हैप्पी स्ट्रीट प्रोग्राम में शामिल हुए थे। इस मौके पर विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार, जिलाधीश ईशा कालिया व एस.एस.पी जे. इलेनचेलियन भी मौजूद थे।

Advertisements


उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने जहां खिलाडिय़ों की ओर से फुटबाल संबंधी गतिविधि में हिस्सा लिया, वहीं भंगड़े की टीम के साथ भी कुछ समय बिताया। इसके अलावा फूड एंड क्राफ्ट की ओर से सेहतमंद खुराक संबंधी लगाए स्टाल का जायजा भी लिया। उन्होंने हैप्पी स्ट्रीट में सभी स्टालों का जायजा लेते हुए कहा कि गांधी जयंती पर नौजवानों व आम लोगों को गांधी जी के सिद्धांतों अच्छी सेहत को अलग तौर पर पेश करना प्रशंसनीय है। इससे पहले कैबिनेट मंत्री की ओर से राष्ट्र पिता महात्मा गांधी को श्रद्धा के पुष्प भेंट किए गए, उसके बाद शांति व अहिंसा का प्रतीक कबूतर उड़ा कर हैप्पी स्ट्रीट की शुरुआत भी की गई।

– पंजाब में पहली बार नौजवानों को आधुनिक तरीके से किया जागरुक

नौजवानों की ओर से निकाले गए शांति मार्च को रवाना करते हुए श्री अरोड़ा ने कहा कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी को समर्पित यह शांति मार्च पूरे पंजाब में निकाला जा रहा है, जिसके माध्यम से प्रदेश वासियों को शांति व अहिंसा का संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी के अहिंसा के सिद्धांत पर चल कर कोई भी व्यक्ति मंजिले पार कर सकता है। उन्होंने कहा कि गांधी जी की ओर से की गई कुर्बानियों के कारण ही आज हम आजादी का आनंद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार प्रदेश में अमन शांति बरकरार रखने के लिए वचनबद्ध है। श्री अरोड़ा ने वन विभाग की ओर से लगाए गए पौधों के स्टाल पर लोगों को नि:शुल्क पौधे भी वितरित किए।

जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी के सिद्धांतों में अच्छी सेहत के सिद्धांत के अंतर्गत यह प्रोग्राम करवाया गया है। उन्होंने कहा कि नौजवानों व आम लोगों को अलग अंदाज में शारीरिक फिटनैस, हैपीनैस व वातावरण के प्रति मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से जागरुक किया गया। उन्होंने कहा कि सामाजिक एकजुटता के साथ ही समाज तंदुरुस्त रह सकता है। गांधी जयंती पर हैप्पी स्ट्रीट प्रोग्राम करवाने का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एकजुटता पैदा करना है, ताकि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत एक स्वस्थ समाज पैदा हो सके। उन्होंने अलग-अलग स्टाल व सांस्कृतिक प्रोग्राम करने वाले बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी ओर से देश भक्ति संबंधी किए कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया गया है। इस मौके पर विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार ने भी जिला प्रशासन की ओर से किए इस प्रयास की प्रशंसा की।

– राष्ट्र पिता महात्मा गांधी को समर्पित शांति मार्च निकाला, शारीरिक तंदुरुस्ती का संदेश देते एरोबिक्स ने दर्शकों को झूमने पर किया मजबूर

हैप्पी स्ट्रीट प्रोग्राम दौरान एरोबिक्स आकर्षण का केंद्र बना रहा, क्योंकि शारीरिक तंदुरुस्ती का संदेश देते इस प्रोग्राम ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। बच्चों की ओर से नुक्कड़ नाटक, भंगड़ा, गिद्दा, स्किट, बच्चों के फैंसी ड्रेस प्रोग्राम के अलावा विरासती खेलें भी करवाई गई, जबकि स्लो साइकलिंग, बुक कार्नर, फूड कार्नर व सांझी रसोई की ओर से लगाए गए स्टाल पर भी दर्शकों की भीड़ जुटी रही। नौजवानों ने सैल्फी विद् बापू गतिविधि में भी उत्साह से हिस्सा लिया। आत्म रक्षा की ओर से जाने जाते कराटों के साथ-साथ गतका, बाक्सिंग व फुटबाल, जिम आदि खेल संबंधी गतिविधियों में भी जोश देखने को मिला। इसके अलावा एक मिनट की अलग-अलग खेले व स्टेज से सवाल जवाब भी अपने आप में बेहतरीन थे। यह सवाल राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी की जीवनी से संबंधित थे व आम जनता की ओर से दिए गए जवाबों पर उन्हें उपहार भी दिए गए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) अनुपम कलेर, आई.ए.एस (अंडर ट्रेनिंग) गौतम जैन, सहायक कमिश्नर(सामान्य) रणदीप सिंह हीर, अतिरिक्त सहायक कमिश्नर अमित सरीन, जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह लेहल के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here